सोलन: शूलिनी विवि ने की एवरेस्टर टूलिका रानी के साथ प्रेरणादायक गुरु वार्ता की मेजबानी

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय ने स्क्वाड्रन लीडर टूलिका रानी (सेवानिवृत्त) की उपस्थिति में एक गुरु टॉक सत्र का आयोजन किया। एवरेस्टर पर्वतारोही, अंतर्राष्ट्रीय प्रेरक वक्ता, TEDx वक्ता, लेखिका, महिला सशक्तिकरण के लिए भारत की राजदूत, वर्ल्ड लीडर समिट की प्रतिभागी और यूपी की G-20 ब्रांड एंबेसडर सहित अपनी बहुमुखी उपलब्धियों के लिए प्रसिद्ध हैं।

उन्होंने असफलताओं को सफलता की दिशा में अपनी यात्रा के अभिन्न अंग के रूप में स्वीकार करने के महत्व पर जोर दिया। अपने संबोधन में, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सफलता अक्सर व्यक्तियों को परिभाषित करती है, लेकिन असफलताएं ही उन्हें विजयी क्षणों की ओर ले जाती हैं। उन्होंने सभी को अपनी असफलताओं को खुलकर साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया, क्योंकि इससे न केवल दूसरों को इन अनुभवों से सीखने में मदद मिलती है बल्कि व्यक्तिगत विकास का मौका भी मिलता है।

सत्र के दौरान, टूलिका रानी ने एनसीसी में अपने समय से लेकर भारतीय वायु सेना में अपने शानदार करियर और माउंट एवरेस्ट पर अपनी विस्मयकारी चढ़ाई तक की अपनी उल्लेखनीय यात्रा को साझा किया। अपनी असफलताओं को याद करने की उनकी इच्छा ने प्रेरणा के एक शक्तिशाली स्रोत के रूप में काम किया, और असफलताओं से निराश न होने का आग्रह किया।

स्क्वाड्रन लीडर टूलिका रानी की सबसे बड़ी उपलब्धि 2012 में माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली उत्तर प्रदेश की पहली महिला और एशिया के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी, माउंट दमावंद पर चढ़ने वाली पहली भारतीय महिला बनना था। उनके असाधारण योगदान को 17 प्रतिष्ठित पुरस्कारों से मान्यता मिली है,सरकार और फिक्की से ग्लोबल वुमन अवार्ड और  यूपी का रानी लक्ष्मीबाई वीरता पुरस्कार भी शामिल है। ।

कार्यक्रम का आयोजन डीन स्टूडेंट वेलफेयर कार्यालय श्रीमती पूनम नंदा और उनकी टीम द्वारा किया गया था। इस आयोजन में शूलिनी विश्वविद्यालय के सभी संकाय सदस्यों, कर्मचारियों और छात्रों ने भाग लिया

सम्बंधित समाचार

Comments are closed