शिमला: अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शुरू

शिमला:बहुप्रप्रतिष्ठित  शिमला अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 9वें संस्करण का उद्घाटन आज हिमाचल प्रदेश के सम्मानित मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एक भव्य समारोह में किया।  गेयटी थिएटर शिमला में आयोजित इस कार्यक्रम ने दुनिया भर की सिनेमाई उत्कृष्टता के तीन दिवसीय उत्सव की शुरुआत हुई जिसमें  सिनेमा और संस्कृति की दुनिया को एक मंच पर प्रदर्शित किया। अपने उद्घाटन सम्बोधन  में, मुख्यमंत्री  सुखविंदर सिंह सुक्खू ने महोत्सव के प्रति अपना उत्साह व्यक्त किया और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के माध्यम के रूप में सिनेमा के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, “शिमला का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव हमारे राज्य के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम बन गया है, जो हिमाचल प्रदेश और वैश्विक फिल्म समुदाय के बीच गहरे संबंध को बढ़ावा देता है। सिनेमा के माध्यम से, हम अपनी संस्कृति, मूल्यों और कहानियों को दुनिया के साथ साझा करते हैं।”

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि कण्डा और नाहन  सेंट्रल जेल और विशेष योग्यता वाले बच्चों के लिए संस्थान, ढली में स्क्रीनिंग सिनेमा के जादू को अप्रत्याशित स्थानों पर लाने और दर्शकों के साथ सार्थक तरीके से जुड़ने का एक अच्छा प्रस्ताव है। वे वास्तव में बाहरी दुनिया का पता लगाने के अवसरों के हकदार हैं और सिनेमा से बेहतर कोई तरीका नहीं है जो समकालीन समाज के  विभिन्न पहलू और लोगों के जीवन के रचनात्मक तत्वों को दिखा सके और यह समाज से अलग थलग लोगों   को सीखने और रचनात्मकता की अपनी भावना को फिर से विकसित काने का बेहतरीन मौका है।

आईएफएफएस के महोत्सव निदेशक पुष्प राज ठाकुर ने इस वर्ष के महोत्सव के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “शिमला का तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव हमेशा सांस्कृतिक कैलेंडर पर एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम रहा है, जो अंतर्राष्ट्रीय , राष्ट्रीय और क्षेत्रीय  सिनेमा कला का प्रदर्शन करता  है।

 इस महोत्सव में 20 देशों और 24 राज्यों की फिल्मों का विविध चयन शामिल है, जिसमें लघु, वृत्तचित्र और फीचर फिल्में शामिल हैं, जो दर्शकों को सिनेमाई अनुभवों की एक मनोरम श्रृंखला पेश करती हैं। इस वर्ष 38 अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी, 62 राष्ट्रीय और 5  हिमाचल प्रदेश की फिल्मों का  प्रतियोगिता के लिए आधिकारिक तौर पर चयन कर लिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में संयुक्त राज्य अमेरिका, बेल्जियम, ईरान, कनाडा, चीन, चेक गणराज्य, तुर्की, नेपाल, मिस्र, बांग्लादेश, इटली, पोलैंड, अर्जेंटीना, स्वीडन, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया के फिल्म निर्माता , फ्रांस और दुबई भाग ले रहे हैं। जबकि भारत से इक्कीस राज्य भाग ले रहे हैं, जैसे केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर, असम, दिल्ली, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कश्मीर, उत्तराखंड , उड़ीसा, झारखंड, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश। गेयटी थिएटर, शिमला के मध्य में स्थित एक प्रतिष्ठित विरासत स्थल, इस सिनेमाई असाधारण प्रदर्शन के लिए एक आदर्श पृष्ठभूमि है।

यह फिल्मोत्सव शिमला के दर्शकों के लिए एक अनूठा और गहन अनुभव प्रदान करेगा। महोत्सव निदेशक ने कहा कि कि इसी तरह, इसके पिछले संस्करणों की तरह  अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के  9वें संस्करण की मॉडल सेंट्रल जेल कंडा और नाहन में स्क्रीनिंग की जा रही है। विशेष  बच्चों के लिए स्कूल  ढली में भी एक स्क्रीन लगायी गयी है जहां 130 छात्र ने भी अपने  स्कूल परिसर में फिल्में देखी । इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ़ शिमला गेयटी थिएटर  में 22 से 24 सितंबर 2023 तक आयोजित होने वाले तीन दिवसीय महोत्सव शिमला के तीन  अन्य स्क्रीनिंग वेन्यू  हैं।

अफगानिस्तान की फ़ारसी लघु फिल्म IFFS के 9वें संस्करण की उद्घाटन फिल्म रही। यह फिल्म एक अफगान व्यक्ति और उसकी  गर्भवती पत्नी के बारे में है जो अवैध रूप से सीमा पार कर यूरोप पहुंचना चाहता है। कई कठिनाइयों और तस्करों की आलोचनाओं को सहने के बाद, सीमा पर एक संवेदनशील स्थिति आती है जहां पुलिस उनके चारों ओर होती है। जब सबको चुप रहना चाहिए; अचानक महिला कराहने लगती है; उसका विलाप दूसरों के जीवन को खतरे में डालता है और प्रवासियों के विरोध को भड़काता है। इस बीच तस्कर ने धमकी दी कि अगर महिला शांत नहीं हुई तो वह उसे जान से मार देगा. लंबे संघर्ष के बाद अचानक बच्चा तो पैदा हो जाता है, लेकिन महिला की मौत हो जाती है। पत्नी की मौत से शख्स को गहरा सदमा लगा; जब उसे होश आता है, तो वह खुद को एक बच्चे और एक लावारिस लाश के साथ अकेला पाता है। उसे पता चलता है कि अन्य प्रवासियों ने उसे और उसकी पत्नी की लाश को बिना किसी सूचना के छोड़ दिया है।

तीन दिनों तक चलने वाले आईएफएफएस सिनेप्रेमियों, फिल्म निर्माताओं और उत्साही लोगों को निर्देशकों के साथ प्रश्नोत्तर सत्र में शामिल होने, पैनल चर्चा में भाग लेने और फिल्म निर्माताओं की अगली पीढ़ी को विकसित करने के उद्देश्य से कार्यशालाओं में भाग लेने का अवसर मिलेगा। विचारोत्तेजक वृत्तचित्रों से लेकर हृदयस्पर्शी आख्यानों तक, महोत्सव की लाइनअप में ऐसी फिल्मों का क्यूरेटेड चयन है जो मनोरंजन, प्रेरणा और चुनौती के दृष्टिकोण को विस्तार देती  हैं। उपस्थित लोग  पैनल चर्चाओं, कार्यशालाओं और नेटवर्किंग अवसरों में भी हिस्सा  सकते हैं जो फिल्म निर्माण की कला और शिल्प को अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

उद्घाटन समारोह में फिल्म उद्योग की कई प्रतिष्ठित हस्तियां, सरकारी अधिकारी और सिनेप्रेमी उपस्थित थे। उपस्थित लोगों को एक मनमोहक सांस्कृतिक प्रदर्शन से नवाज़ा गया, जिसने एक ऐसे उत्सव का माहौल तैयार किया जिसमें न केवल उत्कृष्ट फिल्में दिखाई जाएंगी बल्कि कहानी कहने की कला का भी जश्न मनाया जाएगा।

शिमला का तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव सूचना और प्रसारण मंत्रालय और हिमाचल प्रदेश सरकार के भाषा कला और संस्कृति विभाग के सहयोग से हिमालयन वेलोसिटी द्वारा आयोजित एक वार्षिक कार्यक्रम है, जो दुनिया भर की सिनेमा कला का जश्न मनाता है। यह स्वतंत्र फिल्म निर्माताओं को अपना काम प्रदर्शित करने और विविध दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस महोत्सव का उद्देश्य फिल्म के माध्यम से सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समावेशिता को बढ़ावा देना है

9वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव शिमला के बारे में अधिक विस्तार से जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.iffs.in पर लॉग इन कर सकते हैं

सम्बंधित समाचार

Comments are closed