कांगड़ा : राजपुर कॉलेज में हिंदी दिवस पर हुआ कवि सम्मेलन

“जीजीडीएसडी, महाविद्यालय में हिंदी दिवस पर कवि सम्मेलन “
 .   ‘शेष साहित्य सदन के कवियों ने पढ़ी कविताएं’
    ‘ देवनागरी लिपि प्रतियोगिता में मीनाक्षी प्रथम’

कांगड़ा: गोस्वामी गणेश दत्त सनातन धर्म महाविद्यालय राजपुर में हिंदी दिवस बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। हिंदी दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत 8 से 14 सितम्बर तक ‘हिंदी सप्ताह’ का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत
निबंध लेखन, नारा लेखन, मुहावरा व लोकोक्ति, कविता व कहानी पाठ तथा देवनागरी अंक प्रतियोगिताओं का आयोजन हुआ । महाविद्यालय के प्रत्येक संकाय के छात्र – छात्राओं ने इनमें बढ़ – चढ़ कर भाग लिया।
हिंदी दिवस के अन्तर्गत 14 सितंबर को  शेष साहित्य सदन पपरोला,बैजनाथ के संयुक्त तत्वाधान से महाविद्यालय में कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें सदन  के प्रख्यात कवियों ने कविता पाठ किया। महाविद्यालय के निदेशक व प्राचार्य डॉ. विवेक शर्मा ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में शिरकत की।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन से हुई। सहायक प्राध्यापक अरविंद ने सभी का स्वागत किया। महाविद्यालय के निदेशक एवं प्रधानाचार्य ने अपने उद्बोधन में हिंदी दिवस के महत्व पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए हिंदी को आत्मीयता से अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने शेष सदन के सभी कवियों का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें सम्मानित किया व हिंदी भाषा के विकास के लिए भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों के लिए सहयोग का आश्वाशन दिया।
शेष साहित्य सदन की अध्यक्षा सुरेश लता अवस्थी ने मुख्य अतिथि को सम्मानित करते हुए अपने वक्तव्य में महाविद्यालय के युवा साहित्यकारों व प्राध्यापकों को सदन से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने महाविद्यालय में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए कारवाई गई प्रतियोगिताओं की सराहना की व सदन के सभी कवियों की ओर से कवि संगोष्ठी के लिए धन्यवाद किया।
समारोह में शेष साहित्य सदन के सदस्यों में वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, दियोल की नौवीं कक्षा की छात्रा शिवानी, हाकम भारद्वाज जी, सुभाष शर्मा, पी सी सिप्पी, कर्म चंद  ,सुदेश दीक्षित,जोगिंदर राणा, संजय मेहरा, उषा कालिया, अनीता भारद्वाज, सुरेश राज शर्मा, सुरेश लता अवस्थी, कमलेश सूद, प्रो सुतींद्र डोहरू, डाधनी राम सांख्यान, शक्ति चन्द राणा “शक्ति”, कुमारी राविंद्रा ने  अपना कविता पाठ किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन मनु मनकोटिया और डॉ शिल्पी ने किया।
महाविद्यालय में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में सप्ताह भर चले विभिन्न प्रतियोगिताओं  के परिणाम इस अवसर पर घोषित किए गए। जिनमें निबंध लेखन प्रतियोगिता में साक्षी, शिवानी,पलक व साहनी चौधरी ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ स्थान ग्रहण किया। नारा लेखन प्रतियोगिता में प्रिया, वंशिका, पल्लवी और खुशबू ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ स्थान ग्रहण किया। मुहावरा व लोकोक्ति में साक्षी और समूह, प्रिया और समूह,दीपिका और आस्था और उनके समूह ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ स्थान ग्रहण किया। कविता पाठ व कहानी वाचन प्रतियोगिता में आंचल, अक्षित सिंह गुलेरिया, आस्था, अंशुल और साक्षी ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ स्थान ग्रहण किया। देवनागरी लेखन प्रतियोगिता में मीनाक्षी, शिवानी, अंशुल और दीपिका खरवाल ने प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ स्थान ग्रहण किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed