हिमाचल: प्रदेश में बारिश का कहर….

हिमाचल: प्रदेश में बुधवार को अलर्ट के बीच बारिश का कहर खूब बरपा। प्रदेश में तीन नेशनल हाईवे समेत 530 सड़कें अवरुद्ध और 2897 बिजली ट्रांसफॉर्मर ठप और 214 पेयजल योजनाएं प्रभावित है।

वहीं शिमला के कृष्णानगर, नाभा, फागली, कोमली बैंक में भूस्खलन का खतरा हो गया है। शिमला के गांव शोल (बलदेयां) में भारी भूस्खलन में एक प्रवासी दंपती की मौत हो गई है। 

भारी बारिश के चलते देवदार के पेड़ों के गिरने के खतरे को देखते हुए शिमला के विजयनगर, कृष्णानगर, संजौली, नववहार और गाहन में 24 से ज्यादा घरों को खाली कराया गया है। 

सोलन के सलोगड़ा के समीप परवाणू शिमला फोरलेन बंद हो गया है।

शिमला-चंडीगढ़, कुल्लू-मनाली और मंडी-पठानकोट एनएच बंद होने से कई क्षेत्रों का संपर्क कट गया है। सोलन, शिमला, मण्डी और हमीरपुर जिला में बिजली संकट मंडरा गया है। सराजघाटी में दो स्कूलों के साथ यहां पर 80 से अधिक मवेशी खोलनाल के नाले में बह गए हैं। दादा-पोती और दो महिलाओं के बहने की खबर है। वहीं बगलामुखी के पास एक 16 वर्षीय छात्र के दबने से मौत हो गई है जिसका शव भी बरामद हो गया है। इसके अलावा मकान गिर जाने से एक व्यक्ति की मलबे में दबकर मौत हो गई है। अब तक करीब 7 से 8 लोगों के मरने के आशंका जताई जा रही है।

मण्डी के कुकलाह में स्कूल भवन और खोलानाला में 50 बकरियां और दो दर्जन मवेशी बाढ़ में बह गए हैं।

पठानकोट-मंडी नेशनल हाईवे भारी बारिश के कारण हनुमान मंदिर कोटला के समीप ल्हासा गिरने से बंद हो गया।

सराज क्षेत्र के अंतर्गत अनाह पंचायत में बुधवार प्रात: हुई भयंकर बारिश के चलते कमरों का रिहायशी मकान जमींदोज हो गया है, जिसमें एक व्यक्ति समेत 5 मवेशियों के दबने की सूचना है।

सुंदरनगर के नौलखा में मंगलवार रात को हुई मूसलाधार वर्षा के बीच होटल रूप पर आसमानी बिजली गिरने से होटल के एक भाग में आग लग गई। बिजली गिरने के बाद तुरंत दमकल विभाग को सूचना दी जिन्होंने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। बिजली गिरने से होटल मालिक को 20 लाख के करीब का नुकसान हुआ है। हालांकि किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

जवाली के अधीन नियांगल में पहाड़ी दरकने से मकानों के जमींदोज होने का सिलसिला थमा भी नहीं था कि अब कोटला में पहाड़ी दरकने से लोगों के मकानों पर खतरे के बादल मंडराने शुरू हो गए हैं।

कुल्लू को जोड़ने वाली सड़कें बंद हो गई हैं। इस वजह से सैकडों वाहन फंस गए हैं। उधर, कालका-शिमला नेशनल हाईवे पांच चक्कीमोड़ में वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हो गया है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed