एसजेवीएन ने 1200 मेगावाट की सौर परियोजनाओं के लिए पीएसपीसीएल के साथ किए पीपीए पर हस्ताक्षर

शिमलाएसजेवीएन ने आज पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान तथा  नन्‍द लाल शर्मा, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एसजेवीएन की गरिमामयी उपस्थिति में पंजाब के संगरूर में 1200 मेगावाट सौर ऊर्जा के लिए दो विद्युत खरीद करार (पीपीए) पर हस्ताक्षर किए।

 एसजेवीएन सीएमडी नन्‍द लाल शर्मा ने अवगत करवाया कि एसजेवीएन ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली अधीनस्‍थ कंपनी एसजीईएल के माध्यम से पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के साथ दो पीपीए पर हस्ताक्षर किए हैं। इसमें से 200 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति पंजाब में कहीं भी निष्‍पादित परियोजना/परियोजनाओं तथा 1000 मेगावाट सौर ऊर्जा की आपूर्ति भारत वर्ष में कहीं भी निष्‍पादित परियोजनाओं से की जाएगी।

शर्मा ने कहा कि “इन परियोजनाओं को 18 माह के भीतर बिल्‍ड ओन एवं ऑपरेट के आधार पर विकसित किया जाएगा तथा इसमें लगभग 7000 करोड़ रुपए का निवेश होगा।”

 नन्‍द लाल शर्मा ने बताया कि 1200 मेगावाट की इन परियोजनाओं के लिए पीएसपीसीएल से दिनांक 21 जुलाई, 2023 को आशय पत्र प्राप्त हुआ। परियोजनाओं से प्रथम वर्ष में 2997 मिलियन यूनिट तथा 25 वर्षों की अवधि में संचयी रूप से लगभग 69661 मिलियन यूनिट विद्युत उत्‍पादन होने की संभावना है।  इन परियोजनाओं की कमीशनिंग से 34 लाख टन से अधिक कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी।

इस अवसर पर बलदेव सिंह सरन, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (पीएसपीसीएल), श्री अखिलेश्वर सिंह, निदेशक (वित्त) एसजेवीएन, श्री परमजीत सिंह, निदेशक (जनरेशन) पीएसपीसीएल और राज्य सरकार, एसजेवीएन तथा पीएसपीसीएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

विद्युत मंत्रालय के नियंत्रणाधीन अग्रणी सीपीएसयू एसजेवीएन पहले से ही पंजाब में लगभग 545 करोड़ रुपए की लागत से 100 मेगावाट की सौर परियोजना निष्‍पादित कर रहा है। इससे पहले, एसजेवीएन ने 500 मेगावाट की सौर ऊर्जा के लिए पीएसपीसीएल के साथ विद्युत उपयोग करार भी किया था।  इस 500 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता की आपूर्ति राजस्थान में एसजेवीएन की निर्माणाधीन 1000 मेगावाट बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना से की जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed