सोलन: शूलिनी देश के शीर्ष 3 युवा विश्वविद्यालयों में शामिल

सोलन: टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) के साथ साथ क्वाक्वेरेली साइमंड्स (क्यूएस) द्वारा देश में नंबर 1 प्राईवेट यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने के बाद, आज घोषित टाइम्स हायर एजुकेशन यंग यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 के अनुसार शूलिनी यूनिवर्सिटी ने देश के शीर्ष तीन यंग यूनिवर्सिटी में शामिल होकर अपनी उपलब्धि में एक और उपलब्धि जोड़ ली है।पिछले 50 वर्षों में स्थापित यूनिवर्सिटीज इस श्रेणी में शामिल हैं और 13 साल पुरानी शूलिनी यूनिवर्सिटी इस वर्ष पहली बार रैंकिंग में भाग लेने के लिए पात्र बन गई है।पब्लिक सेक्टर के महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी को नंबर एक स्थान दिया गया है, जबकि जेएसएस एकेडमी को नंबर 2 स्थान दिया गया है, उसके बाद शूलिनी यूनिवर्सिटी को स्थान दिया गया है। ये भारत के केवल 3 यूनिवर्सिटीज हैं जो विश्व की शीर्ष 100 सूची में हैं। जबकि महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी को 77वां, जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च को 79वां और शूलिनी यूनिवर्सिटी को 91 वां स्थान दिया गया है।जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च ने पिछले साल आईआईटी रोपड़ को 81वीं रैंक और आईआईटी इंदौर को 86वीं रैंक के साथ सूची में शीर्ष स्थान दिया था। इस साल आईआईटी रोपड़ 101-150 रैंकिंग के बैंड पर फिसल गया।वैश्विक स्तर पर रैंक की गई 655 यूनिवर्सिटीज में से केवल 45 इंडियन इंस्टिट्यूट ही सूची में शामिल हो सके। पिछले साल, वैश्विक स्तर पर रैंक किए गए 539 यूनिवर्सिटीज में से केवल 40 इंडियन इंस्टिट्यूट ही सूची में शामिल हो सकते थे।

चांसलर प्रोफेसर पीके खोसला ने कहा कि यंग यूनिवर्सिटीज की सूची में पदार्पण करना और इस श्रेणी में देश के शीर्ष तीन यूनिवर्सिटीज में शामिल होना बहुत गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि जिस निरंतरता के साथ यूनिवर्सिटी को दुनिया भर में मान्यता मिल रही है, वह यूनिवर्सिटी को भविष्य में और भी बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी।

कुलपति प्रोफेसर अतुल खोसला ने कहा कि शूलिनी यूनिवर्सिटी द्वारा लाई गई प्रसिद्धि की श्रृंखला अन्य यूनिवर्सिटीज को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरणा के रूप में काम करनी चाहिए। उन्होंने यूनिवर्सिटी की सफलता की कहानी में योगदान देने के लिए कर्मचारियों और छात्रों को बधाई दी।

संयोग से, शूलिनी ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटीज, सब्जेक्ट रैंकिंग, एशिया और अब यंग यूनिवर्सिटीज की रैंकिंग सहित हर रैंकिंग में बाजी मारी है।विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन उनके सभी मुख्य मिशनों -शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण के आधार पर किया जाता है।उपलब्ध सबसे व्यापक और संतुलित तुलना प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालयों को उनके सभी मुख्य मिशनों – शिक्षण, अनुसंधान, ज्ञान हस्तांतरण और अंतर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण – के आधार पर आंका जाता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed