जिला किन्नौर के 7,513 फीट की ऊंचाई पर स्थित रिकांगपिओ में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

नियमित तौर से योग को अपनाएं, जीवन में जिला के सभी लोग – उपायुक्त किन्नौर

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला की विभिन्न पंचायतों, विद्यालयों व सरकारी कार्यालयों सहित कुल 30 स्थानों में योग शिविर का किया गया आयोजन

करीब 2500 लोगों ने शिविर में भाग लेकर किया योगाभ्यास 

किन्नौर: 9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन आयुष विभाग किन्नौर द्वारा ‘हर घर आंगन योग’ के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए किन्नौर जिला के 7 हजार 513 फीट की ऊंचाई पर स्थित आईटीबीपी ग्राउंड रिकांग पिओ में किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त किन्नौर तोरुल एस रवीश ने की।
इस अवसर पर उपायुक्त ने ‘जो करगा योग वो रहेगा निरोग’ इस संकल्प के साथ जिला के लोगों से नित्य योग अपनाने का आग्रह करते हुए कहा कि आज की भागदौड़ वाली ज़िदगी में एक स्वस्थ व तंदरूस्त जीवन के लिए योग की महत्ता कई अधिक बढ़ जाती है क्योंकि योग व्यक्ति को तनाव व अन्य कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है। उन्होंने कहा कि नियमित योगाभ्यास से व्यक्ति अपनी चिंता व तनाव को समाप्त कर पूर्ण शांति, प्रसन्नता और अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त कर सकता है।
उन्होंने बताया कि योग का नियमित अभ्यास हमारे शरीर को सही आकार देता है। योग का नियमित अभ्यास करने से लोगों को सांस संबंधी समस्याओं तथा उच्च व निम्न रक्तदाब जैसी बीमारियों में आराम मिलता है। यह हमारे शरीर में कई सकारात्मक बदलाव लाता है और शरीर के अंगों की प्रक्रियाओं को भी नियमित करता है। योग के नियमित अभ्यास के द्वारा हम शारीरिक और मानसिक रुप से स्वस्थ रह सकते हैं।
जिला आयुष अधिकारी डॉ इंदु शर्मा के नेतृत्व में कार्यक्रम का आयोजन किया। उन्होंने कहा की वर्तमान में लोगों को विभिन्न प्रकार की बीमारियां हो रही हैं, जिसके निवारण के लिए योग आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जिला किन्नौर में 1 जून, 2023 से अब तक कुल 575 योग सत्र आयोजित किए गए तथा लगभग 28 गांव में योग शिविर लगाए गए। उन्होंने बताया कि इस दौरान तनाव प्रबंधन सयंत्र पर भी विशेष बल दिया गया तथा अब तक कुल 21 तनाव प्रबंधन सयंत्र आयोजित किए गए।  
इस अवसर पर 530 लोगों ने योगाभ्यास किया जिसमें आई.टी.बी.पी के जवान, स्थानीय लोग व विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों ने इस विशेष योग शिविर में भाग लिया तथा नित्य योग करने का प्रण लिया।
किन्नौर जिला के प्रशिक्षण संस्थान डाईट रिकांग पिओ के परिसर में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें प्रशिक्षण संस्थान डाईट व राजकीय माध्यमिक पाठशाला युवारंगी के प्राचार्य, अध्यापक गण, छात्र व छात्राओं द्वारा योगाभ्यास किया गया तथा प्रण लिया गया कि वे योग का नियमित अभ्यास कर जहां स्वयं के शरीर को स्वस्थ व तंदरूस्त रखेंगे वहीं अन्य को भी योग करने के लिए प्रेरित करेंगे।
इसके अतिरिक्त अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला की विभिन्न पंचायतों, विद्यालयों व सरकारी कार्यालयों सहित कुल 30 स्थानों में योग शिविर का आयोजन किया गया जिसमें कुल 2500 लोगों ने शिविर में भाग लेकर योगाभ्यास किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed