राज्य सहकारी बैंक की ढली शाखा ने किया लोगों को बैंक की योजनाओं के बारे में जागरूक

राज्य सहकारी बैंक की ढली शाखा ने किया लोगों को बैंक की योजनाओं के बारे में जागरूक

शिमला: भारतीय रिज़र्व बैंक एवं नाबार्ड के आह्वान पर हिमाचल प्रदेश राज्य बैंक सीमित, शाखा कार्यालय, ढली ने आज आनलाईन माध्यम से एक वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया। इसमें ग्रामीण/शहरी जनमानस को बैंक की विभिन्न ऋण योजनाओं, बैंक में खाता खोलना, मोबाईल बैंकिंग, भीम एप, हिम पैसा इत्यादि के बारे में जागरूक किया।
बैंक के प्रबंधक ने बताया कि इस शिविर का आयोजन कनिष्ठ लिपिक, ढली शाखा अनिता द्वारा किया गया और हितेष ने इनका सहयोग किया। अनिता ने ग्रामीण/शहरी जनमानस को अनेक कल्याणकारी योजनाओं जैसे अटल पैंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, जीवन सुरक्षा योजना के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने सभी सम्मिलित सदस्यों को ऋण केवल अधिकृत वित्तीय संस्थाओं से ही ऋण लेने व ऋण का भुगतान समय पर कर बेहतर क्रेडिट इतिहास बनाने की ओर भी प्रेरित किया।
बैंक के प्रबंधक ने बताया कि इस दौरान यह जानकारी भी दी गई कि एटीएम को कैसे इस्तेमाल किया जाए, जैसे एटीएम में एक समय में केवल एक ही आदमी प्रवेश करे। यदि बहुत आवश्यक हो तो किसी भरोसे की आदमी को साथ ले जा सकते हैं। वहीं, अपना पिन व पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें। उन्होंने यह भी बताया कि बैंक कभी भी अपने ग्राहकों से फोन पर इस तरह की जानकारी नहीं लेता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *