दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन पर पारंपरिक परिधान पहनकर वोटरों ने किया मतदान

कुल्लू: यहां के लोगों पारंपरिक परिधानों में माइनस डिग्री तापमान में मतदान किया। टशीगंग मतदान केंद्र में मतदाताओं के स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है। हर मतदाता का पोलिंग बूथ में जनजातीय परंपरा से स्वागत किया गया। समुद्रतल से 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित टशीगंग मतदान केंद्र में सुबह सात बजे शून्य तापमान के बीच मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। लोकसभा चुनाव में पहली मर्तबा यहां टशीगंग और गेते गांव के मतदाता अपने मत का प्रयोग कर रहे हैं। इस मतदान केंद्र में कुल 48 मतदाता हैं, जिनमें 78 वर्षीय रिगजिन सबसे बुजुर्ग और 19 वर्षीय के कलजंग सबसे युवा मतदाता हैं। इससे पहले यहां के मतदाताओं को मतदान के लिए 12 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था।

टशीगंग लाहौल-स्पीति के स्पीति मुख्यालय काजा से 35 किलोमीटर दूर स्थित है। इस पोलिंग बूथ में 5 वोटरों ने पहली बार मतदान किया। पोलिंग टीम ने भी स्पीति के पारंपरिक ट्रायबल परिधान पहन कर मतदान प्रक्रिया पूरी करवाई। सहायक निर्वाचन अधिकारी काजा जीवन सिंह नेगी ने टशीगंग मतदान केंद्र का निरीक्षण करने के बाद बताया कि मतदान केंद्र को गुब्बारों से सजाया गया है। मतदाताओं के स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछाया गया है। पोलिंग टीम ने आज पारंपरिक ट्रायबल परिधान पहने हैं। टशीगंग मतदान को लेकर पूरे काजावासियों में खुशी का माहौल है।

चीन सीमा से 10 किलोमीटर दूर 15,256 फीट की ऊंचाई पर इस मतदान केंद्र को स्थापित किया गया है। इससे पहले 14,567 फीट की ऊंचाई पर स्थित स्पीति के ही हिक्किम को दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र होने का दर्जा प्राप्त था, लेकिन अब यह रिकॉर्ड टशीगंग के नाम हो गया है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *