HPU : बीएड प्रवेश परीक्षा में बदलाव.....

बी.एड. में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू

शिमला: बी.एड. कोर्स में शैक्षणिक सत्र 2018-20 के लिए प्रवेश को ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुक्रवार यानि आज से शुरू हो गई हैं। इसके लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विश्वविद्यालय के एडमिशन पोर्टल पर  लिंक उपलब्ध करवा दिया जाएगा। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। 30 जून के बाद ऑनलाइन आवेदन के लिए वैबसाइट पर उपलब्ध करवाया गया लिंक हटा दिया जाएगा, ऐसे में निर्धारित तिथि तक सभी इच्छुक उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रदेश में स्थित पात्र निजी बी.एड. कालेजों के अलावा विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग व राजकीय कालेज ऑफ एजुकेशन धर्मशाला में दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर मिलेगा। हिमाचल प्रदेश के बोनोफाइड विद्यार्थियों के लिए 85 प्रतिशत सीटें रखी गई हैं जबकि 15 प्रतिशत सीटें अन्य राज्यों से विद्यार्थियों के लिए रखी गई हैं। जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थी भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बी.एड. कोर्स की प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिए फीस निर्धारित कर दी है। सामान्य, ओ.बी.सी. और उनकी सब कैटेगरी के लिए 900 रुपए फीस निर्धारित की गई है जबकि एस.सी./एस.टी. व आई.आर.डी.पी. वर्ग के लिए 450 रुपए फीस निर्धारित की गई है। फीस जमा करवाने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बी.एड. की प्रवेश परीक्षा 15 जुलाई को आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस बार प्रवेश परीक्षा बीते वर्षों की तुलना में देरी से आयोजित हो रही है। कुछ निजी बी.एड. कालेजों का मामला अभी न्यायालय में लंबित पड़ा है। इस कारण विश्वविद्यालय प्रशासन ने अभी बी.एड. का काऊंसङ्क्षलग शैडयूल भी तय नहीं किया है। उम्मीद है कि 31 जुलाई तक कोर्ट से बी.एड. कालेजों पर फैसला आ सकता है। एडमिशन पोर्टल admissions.hpushimla.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके मुताबिक आठ से 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन किया जाएगा। 15 जुलाई को बीएड प्रवेश परीक्षा होगी, 26 जुलाई को परिणाम घोषित होगा। 31 जुलाई को प्रवेश परीक्षा शाखा पहली मेरिट सूची जारी करेगी।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *