विकास कार्यों पर खर्च होंगे 100 करोड़ रुपये

शिमला: जिला योजना समिति द्वारा आगामी तीन वर्षों के दौरान जिला की सभी ग्राम पंचायतों में 15,497 विभिन्न विकास कार्यों की पूर्ति के लिए लगभग 100 करोड़ रुपये की राशि व्यय की जाएगी। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स द्वारा बचत भवन में आयोजित इस बैठक के माध्यम से यह जानकारी दी गई। विद्या स्टोक्स ने कहा कि 7,844 विकास कार्यों के लिए लगभग 45 करोड़ रुपये की राशि अनुमोदित की गई है। उन्होंने बताया कि 14वें वित्त आयोग द्वारा हमारी पंचायत हमारी योजना, ग्रामीण विकास योजना के अंतर्गत जिला की ग्राम पंचायतों द्वारा अनुमोदित प्रस्तावनाओं को अंतिम रूप दिया गया है।

उन्होंने सरकार द्वारा जारी अनुदान राशि को समय पर व्यय करने के निर्देश भी दिए, ताकि केंद्र सरकार से आगामी वर्षों के लिए बकाया किश्तों को जल्द प्राप्त किया जा सके। जिला परिषद अध्यक्ष धर्मिला हरनोट ने पंचायती राज के त्रिस्तरीय प्रणाली को और सुदृढ़ करने के लिए वित्तीय उपलब्धता की अपील की। महापौर एवं जिला योजना समिति के सदस्य संजय चौहान ने जिला पंचायत समिति की नियमित बैठक करने की मांग की, ताकि विकास कार्यों की पूर्ति तुरंत हो सके।

बैठक में रोहन चंद ठाकुर सचिव जिला योजना समिति एवं उपायुक्त शिमला ने बताया कि जिला की ग्राम पंचायतों को 45 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी गई है, जबकि शेष राशि प्राप्त होने के उपरांत ग्राम पंचायतों को शीघ्र जारी कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं द्वारा प्राथमिकता के आधार पर दिए गए कार्यों को शीघ्र आरंभ किया जाए।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *