पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग ने आरम्भ किया ऑनलाईन होटल आरक्षण

शिमला : पर्यटन आयुक्त मोहन चैहान ने आज यहां कहा कि राज्य में होटलों की मार्किटिंग के लिये पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग ने ऑन-लाईन होटल आरक्षण प्रणाली आरम्भ की है, जिसे पूर्ण रूप से स्थापित होने से पूर्व कुछ दिनों तक प्रयोगिक रूप से चलाया जाएगा।

चैहान ने कहा कि इसके अतिरिक्त, टोल-फ्री पर्यटन हैल्पलाईन भी शुरू की गई है। इससे होटल मालिकों को उनके कमरों को आरक्षित करने की सुविधा प्राप्त होगी जिससे उनके कमरों की बुकिंग बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि यह कार्य पर्यटन विभाग के प्राधिकृत जनरल सेल्स एजेंट को सौंपा गया है। उन्होंने कहा कि ऑन-लाईन होटल आरक्षण प्रणाली के माध्यम से कोई भी पर्यटक राज्य के होटलों में आरक्षण की सुविधा प्राप्त कर सकता है। आरक्षण के लिये वेबपोर्टल तथा हैल्पलाईन नम्बर 1800-3000-6661 पर इस सुविधा का उपयोग प्राप्त किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि टोल-फ्री हैल्प-लाईन के माध्यम से पर्यटकों को सूचना उपलब्ध करवाकर उनकी यात्रा को सुविधाजनक एवं आरामदायी बनाने के प्रयास किए गए हैं। वर्तमान में राज्य में लगभग 700 होटल तथा 400 होम-स्टे इकाईयों को मार्किटिंग एवं प्रोमोशन के लिये पंजीकृत किया गया है। चैहान ने कहा कि विभाग इस प्रयास में सुधार लाने के लिये सुझाव एवं फीडबैक प्राप्त करेगा। उन्होंने राज्य में पंजीकृत होटलों एवं होम-स्टे इकाईयों के मालिकों से अपनी इकाईयों की मार्किटिंग के लिये विभाग की इस सुविधा का उपयोग करने को आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी प्रकार की शिकायत अथवा जानकारी के लिये विभागीय दूरभाष नम्बर 0177-2625924 अथवा मोबाईल नम्बर 94181-05752 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *