ऑनलाइन

भारतीय थल सेना में भर्ती के लिए ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा सम्मिलित  

शिमला: अग्निवीर सामान्य डयूटी श्रेणी के लिए कंप्यूटराइज्ड ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (ऑनलाइन सीईई) 17 अप्रैल 2023 से देशभर में 376 केंन्‍द्रो पर 176 विभिन्न जगह पर सम्मिलित हुई। इस परीक्षा में देशभर के युवाओं ने बहुत उत्साह के साथ बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
  यह जानकारी भर्ती निदेशक शिमला कर्नल शलव सनवाल ने दी। उन्होंने बताया कि शिमला और सोलन के केन्द्रों में चार जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर और किन्नौर के उम्मीदवार युवाओं का अच्छा प्रतिशत रहा। शिमला में परीक्षा एचपी काॅलेज ऑफ इंजीनियरिंग और सोलन में ग्रीन हिल्स इंजीनियरिंग काॅलेज केंद्रों पर 17 अप्रैल से 26 अप्रैल 2023 बीच सम्मिलित हुई।
उन्होंने बताया कि परीक्षा की बदली हुई कार्यप्रणाली चयन के दौरान संज्ञानात्मक पहलू पर अधिक ध्यान सुनिश्चित करेगी। इसकी देश भर में व्यापक पहुंच होगी और भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली उम्मीदवारो की बडी संख्या को कम करके और उन्हें अधिक प्रबंधनीय एवं संचालन करने में आसान बनाया जाएगा, ताकि भर्ती रैलिया उम्मीदवारों को और अनुकूल हो।
उन्होंने कहा कि संशोधित प्रणाली भर्ती प्रक्रिया को और अधिक सुव्यवस्थित, पारदर्शी बनाएगी और इसे देश में उपलब्ध नवीनतम आईटी अवसंरचना का अधिकतम उपयोग करने के लिए डिजाइन किया गया है।
शलव सनवाल ने बताया कि नई भर्ती प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जाएगी। पहले चरण में सभी उम्मीदवार, जिन्होंने ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन किया है, उन्हें ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा से गुजरना होगा, जो कि वर्तमान में पूरे देश में स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जा रही है। दूसरे चरण में चुने गए उम्मीदवारों को संबंधित सेना भर्ती कार्यालयों द्वारा निर्धारित स्थानों पर विभिन्न चरणों में जून 2023 से भर्ती रैलियों के लिए बुलाया जाएगा। इन उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टैस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से गुजरना होगा। तीसरे चरण में चयनित उम्मीदवारों का मेडिकल टेस्ट होगा। इसके बाद सफल  उम्मीदवारों की मेरिट सूची जे.आई.ए की वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी और रेजिमेंटल एवं ट्रेनिंग सेंटरों को भेजी जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed