जननी सुरक्षा योजना के तहत अब मिलेंगे 1100 रूपये

जननी सुरक्षा योजना के तहत  अब लाभार्थी को 700 की जगह 1100 रूपये दिये जाएंगे

सरकार का लक्ष्य योजना के माध्यम से बच्चों के जन्म के समय मां और नवजात शिशु मृत्यु दर को रोकना

बिलासपुर: मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डा. प्रवीण कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों की अब वित्तीय सहायता को सरकार द्वारा बढ़ा दिया गया है। उन्होने बताया कि जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत अब लाभार्थी को 700 की जगह 1100 रूपये दिये जाएंगे।

सी.एम.ओ. बिलासपुर डॉक्टर प्रवीण कुमार ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना भारत सरकार के स्वास्थ्य एवम परिवार कल्याण मंत्रालय की योजना है। इसका आरंभ वर्ष 2005 में किया गया था। इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले महिलाओं को संस्थागत प्रसव करवाने पर सरकारी अस्पताल व चुनिंदा मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों में कराने के पर 1100 रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी । उन्होंने बताया कि सरकार का लक्ष्य इस योजना के माध्यम से बच्चों के जन्म के समय मां और नवजात शिशु मृत्यु दर को रोकना है। जननी सुरक्षा योजना में आशा वर्कर का महत्वपूर्ण किरदार है। आशा कार्यकर्ता ही गर्भवती माहिलाओं की पहचान से लेकर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की सभी अनुओैपचारिकएं पूरी करती हैं। उन्होंने स्वास्थ्य केद्रों के चिकित्सा अधिकारियों को आदेश दिए हैं कि वह आमजनता को इस योजना के बारे मे जागरूक करें ताकि आमजनता इस योजना का लाभ उठाये।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर ने सभी से अनुरोध किया कि हर गर्भवती अपना प्रसव अस्पतालो में ही करवाए ये जच्चा बच्चा दोनों के लिए सुरक्षित है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed