राजीव गांधी डे माॅडल स्कूल को प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्र में खोलने का लक्ष्य : शिक्षा मंत्री

 जुब्बल-कोटखाई-नावर विधानसभा क्षेत्र में भी होगा माॅडल स्कूल का निर्माण

शिमला: गुणात्मक और रोजगारपरक शिक्षा सरकार का मुख्य उद्देश्य है। शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री रोहित ठाकुर ने जुब्बल-कोटखाई क्षेत्र के तीन दिवसीय प्रवास के दौरान यह विचार आज लाल बहादुर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय सरस्वती नगर के 34वें वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि अपने संबोधन में व्यक्त किए।  
उन्होंने कहा कि प्रदेश को विकसित राज्य की श्रेणी में लाने के लिए तकनीकी शिक्षा का बहुत बड़ा योगदान है तथा मुख्यमंत्री सुखविन्द्र सिंह सुक्खू प्रदेश को शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणीय प्रदेश बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी डे माॅडल स्कूल को प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्र में खोलने का लक्ष्य रखा है, जिसके तहत जुब्बल-कोटखाई-नावर विधानसभा क्षेत्र में भी राजीव गांधी डे माॅडल स्कूल का निर्माण किया जाएगा, जो सभी सुविधायुक्त होंगे।
उन्होंने कहा कि विभाग के रिक्त पड़े पदों को निश्चित अवधि में भरा जाएगा।  
उन्होंने महाविद्यालय में 42 लाख रुपये से निर्मित होने वाले ऑडिटोरियम की टेंडर प्रक्रिया को लागू कर शीघ्र कार्य आरम्भ के निर्देश दिए। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री राजकीय महाविद्यालय सरस्वती नगर को उत्कृष्ट विद्यालय का दर्जा देने की घोषणा की व कहा कि महाविद्यालय को नैक के सभी मापदण्डों के तहत उत्कृष्ट महाविद्यालय का दर्जा मिलने से इसके तहत मिलने वाली राशि से अनेक सुविधाएं प्राप्त होगी। उन्होंने महाविद्यालय में तीन पीजी काॅर्सिस तथा दो वोकेशनल विषय आरम्भ करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि महाविद्यालय में आधुनिकीकरण एवं वोकेशनल कोर्सिस का प्रशिक्षण देना भी सरकार का मुख्य उद्देश्य है ताकि क्षेत्र तथा प्रदेश का युवा वर्ग स्वयं को आत्मनिर्भर कर सके। इस दौरान शिक्षा मंत्री द्वारा महाविद्यालय के 2022-23 में उत्कृष्ट कार्य करने वाले छात्र एवं छात्राओं को पुरस्कार भी वितरित किए गए।  
महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रेम प्रकाश चौहान ने वर्ष 2022-23 में किए गए कार्यों की विस्तृत जानकारी दी तथा विद्यालय में समस्याओं के विषय में भी अवगत करवाया।
इस दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।  
रोहित ठाकुर ने रोहडू सर्किट हाउस में भी क्षेत्रवासियों से भेंट की तथा विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों को लाभान्वित किया, सुखाश्रय सहायता योजना को लागू किया व अनाथ बच्चे की देखभाल के लिए आयु को बढ़ाकर 27 वर्ष किया गया एवं सरकार उनकी उच्च शिक्षा पर भी खर्चा वहन करेगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की दूरदर्शी योजना से हिमाचल प्रदेश में इलैक्ट्रिक वाहनों पर बल देने का कार्य किया जा रहा है, जिससे पर्यावरण संरक्षण व पर्यटक स्थलों का सुदृढ़ीकरण होगा।  
इसके उपरांत मुख्य संसदीय सचिव मोहन लाल बरागटा द्वारा शिक्षा मंत्री का स्वागत एवं अभिनंदन किया।
उन्होंने कहा कि रोहडू उपमण्डल ने बागवानी के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने पर भी बल देने की बात कही तथा कहा कि इस क्षेत्र में सड़क, बिजली, पानी सभी सुविधाएं प्रदान करने में सरकार प्रयासरत है।
इस दौरान उन्होंने बी. फार्मेसी काॅलेज रोहडू का निरीक्षण भी किया।  
इसके उपरांत उन्होंने लोगों की समस्याओं का सुना तथा लोगों को उन्हें पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया।
रोहित ठाकुर ने गत दिवस कोटखाई के गुमा प्रगतिनगर स्थित अटल बिहारी वाजपेयी राजकीय अभियंत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान प्रगतिनगर में 1 करोड़ 62 लाख रुपये की लागत से जलपान भवन एवं परिसर का उद्घाटन भी किया।
उन्होंने कहा कि यह हिमाचल के सबसे बड़े संस्थानों में शुमार है, जिसमें लगभग एक हजार छात्र तकनीकी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए बजट का प्रावधान तथा रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही जल्द की जाएगी। क्षेत्र में पुलिस चौकी खोलने की मांग के प्रति आश्वस्त करते हुए कहा कि इस संबंध में पुलिस के आला अधिकारियों के साथ मिलकर जल्द कार्यवाही की जाएगी।
उन्होंने परिसर में विभिन्न पुनर्निमाण कार्यों को जल्द पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
उन्होंने आईटीआई जुब्बल का भी निरीक्षण किया तथा छात्रों व शिक्षकों से संवाद कायम कर उन्हें आ रही समस्याओं की पूर्ति के लिए त्वरित कदम उठाने का आश्वासन दिया।   
 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed