अन्तरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव में सांस्कृतिक संध्याओं के साथ-साथ यह कार्यक्रम भी रहेंगे आकर्षण का केंद्र...

न्यू ईयर पर छः सेक्टरों में बंटा शिमला, डीसी ने नए साल की तैयारियों के मद्देनज़र जारी किए दिशा-निर्देश

शिमला: नव वर्ष के जश्न के लिए शिमला आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने तथा कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए शिमला को छः सेक्टरों में विभाजित किया गया है। यह जानकारी आज उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने नव वर्ष की तैयारियों के संबंध में बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि लम्बीधार, फागु, ठियोग, फन वल्र्ड, गलु, ढली, छराबड़ा, कुफरी, चीनी बंगला और साथ लगते क्षेत्र को सेक्टर-1, ढली, मशोबरा, संजौली, आईजीएमसी, लौंगवुड, भराड़ी, कल्स्टन, ऑकलैंड, लक्कड़ बाजार बस स्टैंड, ताराहाॅल तथा आस-पास के क्षेत्र को सेक्टर-2, रिज, लक्कड़ बाजार मार्किट, स्कैंडल प्वाइंट, तिब्बतियन मार्किट, जोधा निवास, यूएस क्लब, हाॅलीलाॅज, हाई कोर्ट, माल रोड, खेल परिसर शैलेडे चैक तक, सीटीओ, आर्टरैक, कालीबाड़ी, एसबीआई चैक, एजी चैक, मिडल बाजार, लोअर बाजार, राम बाजार तथा साथ लगते क्षेत्र को सेक्टर-3, बैमलोई, लिफ्ट, ओल्ड बसस्टैंड, विक्ट्री टनल, रेलवे स्टेशन, कैनेडी चैक, एडवांस स्टडी चैक, चक्कर, बालुगंज, समरहिल, टूटु चैक, जतोग, ढांडा घणाहट्टी तक और साथ लगते क्षेत्र को सेक्टर-4, 103 टनल सहित शिमला शहर के सभी ट्रेफिक सेक्टर, आईएसबीटी, टूटीकंडी, ओल्ड बैरियर, चक्कर, तारा देवी, शोघी तथा साथ लगते क्षेत्र को सेक्टर-5, हिमलैंड, नवबहार तक छोटा शिमला, ओक ओवर, राज भवन, राम चन्द्रा चैक, जाखू, कसुम्पटी, विकास नगर, पंथाघाटी, मैहली, न्यू शिमला तथा साथ लगते क्षेत्र क्षेत्र को सेक्टर-6 बनाया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक सेक्टर की देख-रेख का जिम्मा मैजिस्ट्रेट को सौंपा गया है तथा साथ ही हर सेक्टर में नोडल पुलिस अधिकारी भी तैनात किए गए हैं। सेक्टर मैजिस्ट्रेट और पुलिस नोडल अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर यातायात प्रबंधन और कानून व्यवस्था बनाए रखने के दायित्व का निर्वहन करेंगे।  
उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा पर्यटकों को अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए इन छः सेक्टरों में 215 अतिरिक्त पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं।
उन्होंने कहा कि जो पर्यटक कनफर्म होटल बुकिंग के दस्तावेज लेकर आएंगे, उन्हें शहर के अंदर आने की अनुमति दी जाएगी।
उपायुक्त ने कहा कि जिन पर्यटकों के पास होटल की कनफर्म बुकिंग संबंधी दस्तावेज नहीं होंगे उनके वाहनों को टूटीकंडी पार्किंग मेें पार्क करने की सुविधा प्रदान की जाएगी और यहां से शहर के अन्दर आने के लिए एचआरटीसी के माध्यम से शटल सेवा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि टूटीकंडी से पर्यटकों को सीटीओ तक लाने के लिए चार क्रिस्टा तथा दो ट्रेवलर, टूटीकंडी से ओल्ड बस स्टैंड के लिए इलेक्ट्रिक बसें, ओल्ड बस स्टैंड से सीटीओ तक दो टैक्सी चलाई जा रही है। यह सुविधा पर्यटकों को रात्रि 11 बजे तक प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त संजौली से लक्कड़ बाजार के लिए भी रात्रि 10 बजे तक शटल सेवा उपलब्ध रहेगी।
आदित्य नेगी ने कहा कि अत्यधिक पर्यटकों के आने की स्थिति में पर्यटक वाहनों को टूटीकंडी से मल्याणा की ओर मोड़ा जाएगा। आवश्यकता हुई तो कुफरी तथा नालदेहरा जाने वाले पर्यटकों को शोघी-ढली बाईपास रोड की ओर डायवर्ट किया जाएगा। टूरिस्ट बसों और भारी वाहनों को शहर के अन्दर आने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
इसके अतिरिक्त जिलाधीश ने नगर निगम शिमला को पर्यटकों की सुविधा के लिए सड़कों, रास्तों, रिज, मालरोड तथा आसपास के क्षेत्रों में पर्याप्त लाईटिंग व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (कानून एवं व्यवस्था) राहुल चैहान, उपमण्डलाधिकारी शिमला शहरी भानु गुप्ता, उपमण्डलाधिकारी शिमला ग्रामीण निशांत कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed