सरल व सस्ते शिक्षा ऋण के लिए विद्यार्थी क्रेडिट कार्ड योजना की जाएगी तैयार

अमरूत मिशन के तहत विभिन्न विकासात्मक कार्यों पर खर्च किए जा रहे हैं 284 करोड़ रुपये : सुरेश भारद्वाज

शिमला:अमरूत मिशन के तहत विभिन्न विकासात्मक कार्यों पर 284 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। यह विचार आज शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने नगर के विभिन्न क्षेत्रों में 4 करोड़ 21 लाख रुपये के विभिन्न विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास व उद्घाटन करने के उपरांत अपने संबोधन में व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन व अमरूत मिशन के तहत शिमला शहर को अत्याधुनिक सुविधाओं के सृजन से सुनियोजित विकास एवं सौंदर्यीकरण के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्हांेने बताया कि आज लोकार्पित व आधारशिला के कार्य रोपवे एंड रेपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम डवल्पमेंट काॅरपोरेशन हिमाचल प्रदेश लिमिटिड द्वारा किए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि शिमला शहर बुद्धिजीवियों एवं पढ़ने वालों के रूप में जाना जाने वाला नगर रहा है। पूर्व में अनेक पुस्तकालय व वाचनालय शिमला नगर व उप-नगरों मंे स्थित थे। उसी परम्परा के अनुरूप चैड़ा मैदान बुक कैफे खोई  हुई अस्मिता की पुर्नावृति करने में पाठकों के लिए सहायक होगा।  72 लाख 84 हजार रुपये की लागत से निर्मित बुक कैफे एक साथ लगभग 70 लोगों को पढ़ने की सुविधा प्रदान करेगा।
उन्होंने आज 93 लाख 98 हजार रुपये की लागत से बनने वाले न्यू शिमला बुक कैफे का भी शिलान्यास किया।
उन्हांेने कहा कि शिमला नगर में पार्किंग सुविधाओं के विकास की प्रतिबद्धता के तहत अनेक स्थानों पर छोटी-बड़ी पार्किंग स्थलों का निर्माण किया गया है। स्थानीय नागरिकों और पर्यटकों को आधुनिक जरूरतों के तहत मैट्रोपाॅल बिल्डिंग में भी एक करोड़ 6 लाख 55 हजार रुपये की लागत से स्मार्ट सिटी योजना के तहत लिफ्ट सुविधा के साथ पार्किंग उपलब्ध करवाई गई है।
उन्हांेने आज मिडल बाजार में एक करोड़ 47 लाख 55 हजार रुपये की राशि से बनने वाले लिफ्ट व फुट ओवर ब्रिज का भी शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र लोगों के आवागमन के लिए अत्यंत प्रभावी क्षेत्र है। स्थानीय पर्यटक भी इस लिफ्ट के माध्यम से अपनी यात्रा के दौरान मिडल व लोअर बाजार तक पहुंच सकते हैं।
उन्होंने कहा कि शिमला शहर की सूरत बदलने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि यहां के लोगों के जीवन में सुगमता लाई जा सके। उन्होंने कहा कि शिमला स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत विभिन्न विकासात्मक कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकासात्मक कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आने देंगे।
इस अवसर पर उन्होंने स्थानीय लोगों की समस्याएं भी सुनीं। उन्होंने आज न्यू शिमला में जन संघ के वरिष्ठ कार्यकर्ता ओम प्रकाश बंसल के घर जाकर उनका कुशल क्षेम जाना। उल्लेखनीय है कि ओम प्रकाश बंसल जन संघ व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के पुराने कार्यकर्ताओं के रूप में जाने जाते हैं, जिन्होंने कठिन दौर में जन संघ और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को प्रदेश में बल प्रदान करने के लिए कार्य किया।  

सम्बंधित समाचार

Comments are closed