Hp Budget 2022: 1,000 नये आंगनबाड़ी भवनों का होगा निर्माण

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा में चुनावी साल में अपने कार्यकाल का पांचवां बजट पेश किया। सीएम जयराम ठाकुर ने 2022-23 के लिए 51365 करोड़ का बजट पेश किया।

हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में 18 हजार 925 आंगनबाड़ी केन्द्रों में से केवल 2 हजार 138 आंगनबाड़ी केन्द्र विभागीय भवनों में चलाये जा रहे हैं इस दिशा में पहल करते हुए मैं 1,000 नये आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण की घोषणा करता हूँ। भवन निर्माण भारत सरकार, राज्य सरकार और मनरेगा के परस्पर समन्वय से किया जाएगा व इस पर लगभग 70 करोड़ रुपये व्यय होंगे। वर्तमान में प्रदेश में चल रहे आँगनवाड़ी केन्द्रों में से 6 हजार 718 आँगनवाड़ी केन्द्रों को मॉडल आंगनबाड़ी केन्द्रों के रूप में स्थापित किया जा चुका है। इन मॉडल केन्द्रों में सलाईड, स्विंग, ब्लू मॉडल बेबी टेबल, कुर्सी इत्यादि सुविधाएं प्रदान की गई हैं। प्रदेश में बचे 12 हजार 207 आँगनवाड़ी केन्द्रों को भी चरणबद्ध तरीके से मॉडल आँगनवाड़ी केन्द्र बनाने की घोषणा करता हूँ। इसके लिए 32 करोड़ रुपये व्यय किये जाएंगे।

 वर्तमान में ‘विधवा पुनरर्विवाह योजना’ के अन्तर्गत पुनर्विवाह को प्रेरित करने के लिए 50 हजार रुपये की अनुदान राशि प्रति दम्पति देने का प्रावधान है। इस अनुदान राशि को बढ़ाकर 65 हजार रुपये किया।

 ‘मुख्यमन्त्री बाल उद्धार योजना’ के अन्तर्गत प्रदेश के बाल-बालिका आश्रमों से निकले सभी ऐसे बच्चे जोकि आश्रम छोड़ने के बाद अपनी पढ़ाई जारी न रख पाए हों, को स्वरोज़गार के लिए 20 हजार रुपये देने का प्रावधान है इस अनुदान राशि को बढा़कर 35 हजा़र रुपये करने की घोषणा की। 2022-23 से राज्य के बेसहारा बच्चों के पुनर्वास तथा उन्हें शिक्षा प्रदान करने के लिए एक नई ”मुख्यमन्त्री असहाय बाल पुनर्वास योजना“ आरम्भ करने की घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed