चुनाव आयोग करवा रहा राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता, 25 फरवरी से 15 मार्च तक

क्विज, वीडियो मेकिंग, गाना, पोस्टर डिजाइन और नारा लेखन की 5 प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित

प्रतिभागी चुनाव आयोग की वेबसाइट के माध्यम से प्रतियोगिता में ले सकते हैं भाग

प्रतियोगिता में 20 हजार से लेकर 2 लाख का इनाम और सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा

2 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार मिलेगा वीडियो निर्माण के लिए

1 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा गीत प्रतियोगिता के लिए

50 हजार रुपये का पुरस्कार पोस्टर डिजाइनिंग के लिए

शिमला : मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से चुनाव आयोग राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता का आयोजन कर रहा है, जिसमें 25 जनवरी से 15 मार्च तक क्विज, वीडियो मेकिंग, गाना, पोस्टर डिजाइन और नारा लेखन की 5 प्रतियोगिताएं आयोजित हो रही है। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार राशि देकर सम्मानित भी किया जायेगा। प्रतियोगिता के प्रति लोगों के बीच जागरूकता के मकसद से व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2022 के अवसर पर वोट के महत्व के प्रति जागरूकता स्थापित करने के लिए मेरा वोट मेरा भविष्य और एक वोट की शक्ति नाम से राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता की शुरुआत की गई है। इस प्रतियोगिता को भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता डिवीजन की ओर से निर्वाचक की रचनात्मक एवं प्रतिभावान सक्रिय भागीदारी को सुनिश्चित करते हुए लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया को मजबूत आधार देने के लिए प्रारंभ किया है। 

प्रतिभागी चुनाव आयोग की वेबसाइट के माध्यम से प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में 20 हजार से लेकर 2 लाख का इनाम और सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। शिमला में पत्रकार वार्ता कर राज्य मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी पॉलरसु ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व को दोहराने के लिए राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता- ‘मेरा वोट मेरा भविष्य- एक वोट की शक्ति’ प्रारंभ की है। कार्यक्रम में पांच प्रतियोगिताएं सम्मिलित हैं जैसे- प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता एवं स्लोगन प्रतियोगिता। ये सभी प्रतियोगिताएं सभी आयु वर्ग समूहों के लिए हैं। जिलास्तरीय आइकान से एक रिकॉर्डेड संदेश भेजने का अनुरोध किया जाएगा। जिसमें लोगों से उक्त प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की जाएगी। ताकि 1 जनवरी 2022 को 18 साल की आयु पूरी कर चुके लोग मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज कराने के लिए जागरूक हो सके और अपने वोट का इस्तेमाल कर सके। अभी तक 35 हजार लोगों ने क्विज प्रतियोगिता में भाग ले लिया है। प्रतिभागी 18 भाषाओं में भाग ले सकते है। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को चुनाव आयोग की वेबसाइट में https://ecisveep.nic.in/contest/ में आवेदन करना होगा। प्रतियोगिता का उद्देश्य लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करना है।
उन्होंने बताया कि सभी शिक्षण संस्थान, विभाग, महाविद्यालय में यह प्रतियोगिता आयोजित होगी। सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी/सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अपने विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत महाविद्यालयों, विद्यालयों में जिला शिक्षा पदाधिकारी/ प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी के सहयोग से निबंध प्रश्नोत्तरी वीडियो निर्माण, पोस्टर डिजाइन, गीत एवं स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित कराएंगे। उसकी वीडियो क्लीपिग एवं फोटोग्राफ होगी। विजयी प्रतिभागी का निबंध, गीत, स्लोगन आदि जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजा जाएगा। अग्रणी बैंक प्रबंधक यथासंभव बैंक शाखाओं में भी इस तरह की प्रतियोगिता कराएंगे। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2022 के अवसर पर निर्वाचकों द्वारा रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व के प्रति जागरुकता के लिए मेरा वोट मेरा भविष्य-एक वोट की शक्ति नाम से राष्ट्रीय मतदाता जागरुकता प्रतियोगिता की शुरुआत की गई।

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed