जयराम सरकार के तीन साल कार्यक्रम में पढ़ा गया नड्डा का संदेश...

हिमाचल में राजमार्गों के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए केन्द्र द्वारा किये जा रहे हैं पर्याप्त उपाय: नड्डा

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश राज्य में राजमार्ग नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में केन्द्र सरकार ने ठोस एवं पर्याप्त उपाय किए हैं जो इसकी कनेक्टिविटी को बढ़ाने और इसकी अर्थव्यवस्था में गति लाने में योगदान करेंगे। यह वक्तव्य आज यहां जगत प्रकाश नड्डा, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री द्वारा दिया गया।

नड्डा ने सूचित किया कि वर्ष 2014 में, राज्य के लिए कुल 729 कि.मी. लम्बे छ: नए राजमार्गों को स्वीकृति दी गई है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अप्रैल में राज्य के मुख्यमंत्री के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गई थी जिसकी अध्यक्षता उन्होंने की थी जिसमें भूमि अधिग्रहण, पर्यावरण और वन विभाग की मंजूरी, मुआवजा देने आदि से संबंधित सड़क एवं राजमार्ग क्षेत्र में लंबित एवं महत्वपूर्ण मामलों के समाधान पर विचार-विमर्श किया गया था। इस बैठक के बाद इस वर्ष तीन नए मार्गों को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में अधिसूचित किया गया है। ये मार्ग हैं- लगभग 60 किमी. लम्बा ऊना-बसौली-सलूनी-भौटार्ड मार्ग; लगभग 80 किमी. लम्बा थियोग-कोठकाली-जुब्बाड-हटकोटी मार्ग; तथा लगभग 75 किमी. लम्बा कुमारहट्टी-साराहन-बनैठी-नाहन मार्ग।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी सूचित किया कि थेयोग-कोठकाली-जुब्बाड-हटकोली मार्ग को नरकंडा तक और कुमारहट्टी से आगे कुमारहट्टी-साराहन-बनैठी-नाहन मार्ग तक विस्तार करने के राज्य के प्रस्ताव पर सड़क और परिवहन मंत्रालय द्वारा सक्रिय रूप से विचार किया जा रहा है। नड्डा ने कहा “मैं निजी तौर पर राज्य सरकार के इस प्रस्ताव की निगरानी कर रहा हूँ”। मंत्री ने आगे कहा कि वे सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग-21, जो वाहनों की अत्यधिक आवाजाही के कारण व्यापक रूप से क्षतिग्रस्त है, की मरम्मत के मामले को भी सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ सक्रिय रूप से उठा रहा हूँ। उन्होंने सूचित किया कि केन्द्र ने मरम्मत के कार्य के लिए राज्य सरकार के प्रस्ताव को सहमति दे दी है यह कार्य पूरा होने के अंतिम चरण में है। नड्डा ने यह भी कहा कि राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग पर महत्वपूर्ण और बड़े पुलों पर कार्य की संशोधित लागत संबंधी राज्य सरकार के प्रस्ताव को केन्द्र द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है। इनमें चिकनी खड़ पुल, बाथु खड़ पुल, पालमपुर बाईपास तथा दो एच.एल.पुल अर्थात बानेर खड़ पुल तथा देहरी खड़ पुल शामिल हैं।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *