देश में Omicron वेरिएंट के अब तक 25 मामलों की हुई पुष्टि, सरकार ने दी ये चेतावनी

Omicron In India: भारत में अब तक कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के 25 मामलों की पुष्टि हुई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज इसकी जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि राजस्थान में 9, गुजरात में तीन, महाराष्ट्र में 10, कर्नाटक में दो, दिल्ली में एक व्यक्ति में इस संक्रमण की पुष्टि हुई है। अधिकतर मरीजों में हल्के लक्षण मिले हैं। लव अग्रवाल ने कहा कि दुनियाभर में 59 देशों में ओमिक्रोन के मामले पाए गए हैं।

आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि चिकित्सकीय रूप से, ओमिक्रोन ने अभी स्वास्थ्य प्रणाली पर बोझ नहीं बढाया है, लेकिन सतर्कता बनाए रखनी होगी। नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा कि WHO और हम लगातार चेतावनी दे रहे हैं कि लोगों को मास्क पहनते रहना है। लोग मास्क पहनना कम कर रहे हैं। हमें वैश्विक स्थिति से सीख लेनी चाहिए। वैक्सीन सभी को लेनी चाहिए। लापरवाही नहीं बरतनी है। दुनियाभर में जो स्थिति है, ओमिक्रोन और अन्य वेरिएंट के वो डराने वाले हैं। ब्रिटेन में लगातार मामले बढ़ रहे हैं। इसलिए सजग रहना बेहतर होगा।

बता दें कि ब्रिटेन में बृहस्पतिवार को संक्रमण के और 249 नए मामले सामने आने के साथ कोविड-19 के ओमिक्रोन स्वरूप के मामले एक दिन में करीब दोगुने हो गए। इसके साथ ही, देश में ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़ कर 817 हो गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश के कुल नए मामलों में से 52% से अधिक मामले केरल से दर्ज़ किए जा रहे हैं। देश में दो राज्य ऐसे हैं जहां 10,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं। वह केरल और महाराष्ट्र हैं. देश के 43% सक्रिय मामले केरल में हैं।

उन्होंने कहा कि देश में 86.2 प्रतिशत वयस्कों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक मिल चुकी है, 53.5 प्रतिशत को दोनों खुराक दी जा चुकी है। अधिकारी ने बच्चों के टीकाकरण पर कहा कि अभी तक हमारे पास एनटीएजीआई की कोई सिफारिश नहीं आई है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *