धर्मशाला विधानसभा शीत सत्र: दूसरे दिन गर्माया सदन, कांग्रेस विधायकों का सदन से वॉकआउट

हिमाचल विधानसभा शीतकालीन सत्र : 576 सवालों से तपेगा तपोवन

हिमाचल: प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुक्रवार से धर्मशाला के तपोवन में शुरू होगा। यह तेरहवीं विधानसभा का तेरहवां सत्र होगा। 10 दिसंबर को सुबह 11:00 बजे शुरू होने वाला यह सत्र 15 दिसंबर तक चलेगा। इसमें पांच बैठकें होंगी। वहीं विपक्ष महंगाई, बेरोजगारी, कोरोना और कर्मचारियों सहित अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है।

प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने अपने कार्यालय कक्ष में सर्वदलीय बैठक के दौरान सता पक्ष तथा प्रतिपक्ष के सभी माननीय सदस्यों से सत्र के संचालन में रचनात्मक सहयोग देने की अपील की। गौरतलब है कि आज विधान सभा सचिवालय में अपराह्न 3.00 बजे सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया गया जिसमें नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, विधान सभा उपाध्यक्ष, डॉ. हंस राज, मुख्य सचेतक हिमाचल प्रदेश सरकार, बिक्रम सिंह जरयाल, उप मुख्य सचेतक कमलेश कुमारी, विधान सभा में कॉग्रेस विधायक दल  के चीफ व्हिप जगत सिंह नेगी तथा विधान सभा सचिव यशपाल शर्मा मौजूद थे।

इस अवसर पर परमार ने कहा कि वह अपने दायित्व के बारे में पूरी तरह वाकिफ है तथा उनका सभी माननीय सदस्यों से अनुरोध रहेगा कि वे सत्र के संचालन में अपना भरपूर सहयोग दें व सदन के समय का सदुपयोग जनहित से जुड़े मुददों को उठाने के लिए करें। उन्होंने कहा कि लोक सभा तथा विधान सभा  लोकतन्त्र के मन्दिर हैं और हि. प्र. विधान सभा की अपनी एक उच्च परम्परा तथा गरिमा है। उन्होंने सभी माननीय सदस्यों से अनुरोध किया कि वे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा में भाग लें तथा मंथन से हल निकालने का प्रयास करें।

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने प्रेस वार्ता में बताया कि 10 दिसंबर को पहले शोकोद्गार होगा। 14 दिसंबर का दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस होगा। सत्र के लिए तारांकित प्रश्नों की संख्या 388 है, जिसमें 307 ऑनलाइन और 81 ऑफलाइन प्राप्त हुए हैं। कुल 576 प्रश्न मिले हैं। अतारांकित प्रश्नों की संख्या 188 है, जिसमें 108 ऑनलाइन और 80 ऑफलाइन हैं। नियम-62 के तहत दो, नियम-101 में पांच और नियम-130 में 19 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं। सवालों के दोहराव या अन्य कारणों से करीब 101 प्रश्न अस्वीकृत किए गए हैं।
परमार ने कहा कि कोविड-19 और इसके ओमिक्रॉन वैरिएंट से निपटने के लिए विधानसभा सचिवालय, जिला प्रशासन और नगर निगम पूरी तरह से तैयार हैं। नगर निगम तपोवन विधानसभा परिसर को पूरी से सैनिटाइज करेगा। परिसर में प्रवेश होने से पूर्व सभी की थर्मल स्क्रीनिंग भी की जाएगी। 

परमार ने बताया कि दर्शक दीर्घा में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है, लेकिन कोविड के चलते एक समय में 75 आगंतुकों को ही विधानसभा की कार्यवाही देखने के लिए पास जारी किए जाएंगे।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *