शिमला : रिपन अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू

 शिमला: राजधानी शिमला में स्थित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल DDU(रिपन) में कोरोना संक्र72ce3d80-2ea4-4491-b7c6-1f522a64566eमित मरीजों को ऑक्सीजन की अब कमी नहीं होगी। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शनिवार को ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इस ऑक्सीजन प्लांट से अब रोजाना एक मिनट के भीतर 300 लीटर ऑक्सीजन तैयार की जाएगी। जिलेभर में दाखिल कोरोना मरीजों को इससे बड़ी राहत मिलेगी । वहीं एक दिन में 4.32 लाख लीटर ऑक्सीजन मरीजों के उपयोग में लाई जा सकेगी।

ऑक्सीजन प्लांट को अस्पताल के सेंट्रल सिस्टम से जोड़ा गया है इससे ऑक्सीजन सीधे मरीज के बेड तक उपलब्ध करवाई जाएगी। अभी तक सिलेंडर के माध्यम से मरीजों को ऑक्सीजन दी जाती है। सिलेंडर खत्म होने के बाद दूसरा सिलेंडर इस्तेमाल किया जाता है लेकिन सेंट्रल सप्लाई होने के कारण अब यह समस्या नहीं रहेगी।

वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी शिमला डॉ. सुरेखा चोपड़ा ने  जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 की दूसरी लहर में कोविड मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है, जिससे मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता भी बढ़ गई है। वहीं ऑक्सीजन प्लांट कोरोना महामारी के बाद भी इस अस्पताल में ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करेगा।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *