राज्य स्तरीय बाल विज्ञान मेले के विजेताओं को शिक्षा मंत्री ने नवाजा

अंबिका/शिमला: 27वां राज्य स्तरीय बाल विज्ञान मेला राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिलासपुर में शिक्षा मंत्रीं सुरेश भारद्वाज ने दीप प्रज्वलन के साथ शुरू किया। इस चार दिवसीय मेले में 11 जिलों के 473 बच्चों ने विज्ञान क्विज, वैज्ञानिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट, वैज्ञानिक मॉडल, गणित ओलिम्पयाड, लघुनाटिका तथा वैज्ञानिक क्रियाकलाप में भाग लिया। मुख्यातिथि सुरेश भारद्वाज ने  अपने भाषण की शुरुआत “मीडया कर्मियों” को “प्रेस दिवस” की बधाई से की। उन्होंने बाल वैज्ञानिकों को प्रेरित करते हुए कहा कि किसी प्रतियोगिता में जीत हार से ज्यादा उसमें भाग लेना होता है क्योंकि इससे प्रत्येक प्रतिभागी में चिंतन तथा मंथन की आदत पैदा होती है। उन्होंने अनुसन्धान की महत्ता को समझाते हुए कहा कि भारत सरकार ने 400 करोड़ रुपया मात्र अनुसन्धान के लिए रखा है । उन्होंने राष्ट्रीय शैक्षणिक समन्वयक डॉ. ललित ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जीत हार पर ध्यान देने की जगह अपने प्रोजेक्ट के क्रियांवहन पर अगर आप ध्यान दें तो कोई मंजिल आपसे दूर नहीं है।

हिमाचल विज्ञान प्रोद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद के सदस्य सचिव डी. सी. राणा  ने अपने वक्तव्य में बच्चों को अपने आइडिया, मॉडल को पेटेंट कराने की सलाह दी। उन्होंने बच्चों को बताया कि  भारत में पेटेंट के लिए 2 लाख, अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट के लिए 10 का आर्थिक सहायता भी मिलती है आप सब इसका लाभ उठाएं।

  विज्ञान प्रश्नोत्तरी के वरिष्ठतम वर्ग में डी. ए. वी. बिलासपुर के ईशान तथा अभय ने प्रथम स्थान हासिल किया। हमीरपुर पब्लिक स्कूल के अद्विता एवं गुंजन द्वितीय, डी.सी. एम. गुरुकुल चम्बा के अंकिता ओर सूरज तृतीय रहे।

 चार दिवसीय मेले में 11 जिलों के 473 बच्चों ने विज्ञान क्विज, वैज्ञानिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट, वैज्ञानिक मॉडल, गणित ओलिम्पयाड, लघुनाटिका तथा वैज्ञानिक क्रियाकलाप में  लिया भाग

चार दिवसीय मेले में 11 जिलों के 473 बच्चों ने विज्ञान क्विज, वैज्ञानिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट, वैज्ञानिक मॉडल, गणित ओलिम्पयाड, लघुनाटिका तथा वैज्ञानिक क्रियाकलाप में लिया भाग

वरिष्ठ ग्रामीण वर्ग में डी. ए. वी. काँगड़ा के शिवम एवं सक्षम, जे.पी. मंदिर बिलासपुर के कार्तिक तथा अनन्या, डी. एल.  स्कूल कुनिहार सोलन के  लक्षिता तथा अंश क्रमशः प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय रहे।

वरिष्ठ शहरी वर्ग में ग्लोरी पब्लिक स्कूल शिमला के पीयूष तथा चारवी, मिनर्वा  स्कूल  बिलासपुर के अभय तथा तेजसवनी,डे स्टार मनाली, कुल्लू के मिलन तथा श्रेया ने क्रमशः प्रथम , द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर कब्जा किया।

कनिष्ठ ग्रामीण वर्ग में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला  अरहाल के कार्तिक तथा कार्तिक भारद्वाज,  हमीरपुर के गीतांजलि  स्कूल धनेटा के समक्ष एवं अभिनव, चम्बा के गुरुकुल पब्लिक स्कूल लचोरी के काव्य पाधा तथा निष्ठा ठाकुर ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान हासिल किया।

कनिष्ठ शहरी वर्ग में ऊना के सेंट. डी. आर. गगरेट के वंशिका एवं चन्दन रत्न , काँगड़ा के नूरपुर पब्लिक स्कूल अर्शीका एवं समायरा, चम्बा के राइजिंग स्टार स्कूल के सारांश तथा हर्षिता ने प्रथम , द्वितीय तथा तृतीय स्थान हासिल किया।

वैज्ञानिक मॉडल में ट्रिनिटी स्कूल कुल्लू के रोहित शर्मा ने प्रथम, काँगड़ा के अभिनब शर्मा ने द्वितीय, शिमला के अभिषेक शर्मा  तथा बिलासपुर के अखिलेश ठाकुर ने तृतीय स्थान हासिल किया।

वैज्ञानिक क्रियाकलाप के वरिष्ठतम वर्ग में हिम अकादमी हमीरपुर की रिया गौतम, मंडी के भारत भूषण, सोलन के शिखर, वरिष्ठ शहरी वर्ग में चम्बा के चिराग, सिरमौर के अनमोल, बिलासपुर के शरण्य , वरिष्ठ ग्रामीण वर्ग में सोलन की दीक्षा, काँगड़ा की काव्या, कुल्लू के अर्जुन , कनिष्ठ शहरी वर्ग में सोलन के मृदुल,सिरमौर की गुरसिमर, ऊना की रिद्धि वहीं कनिष्ठ  ग्रामीण वर्ग में मंडी की  रिषभपुरी, किन्नौर की अक्षिता  तथा शिमला की पराजिता ने अपने अपने वर्ग में सर्वोत्तम तीन में स्थान हासिल किया।

वैज्ञानिक प्रोजेक्ट रिपोर्ट के वरिष्ठतम वर्ग में  कुल्लू की सावलीं सूद, सोलन की भावगीं शर्मा, कांगड़ा की शगुन मेहरा, सिरमौर की सलोनी, वरिष्ठ शहरी वर्ग में कुल्लू के अखिलेश ठाकुर, काँगड़ा की स्नेहा, चम्बा की तविषा ठाकुर, काँगड़ा की स्मृता ने अपने अपने वर्ग में सर्वोत्तम चार में स्थान हासिल किया। इसी तरह से कनिष्ठ शहरी वर्ग में सिरमौर के यशस्वी  गोयल, बिलासपुर के प्रियल ठाकुर तथा कनिष्ठ ग्रामीण वर्ग में हमीरपुर की अंतरा, किन्नौर की इवा भारद्वाज ने सर्वोत्तम दो में स्थान हासिल किया। गणित ओलिम्पयाड में वरिष्ठतम वर्ग में सिरमौर के नन्दूरी जयंत विश्व,  बिलासपुर के दिग्विजय सिंह , हमीरपुर के ओजस, वरिष्ठ वर्ग में बिलासपुर के अभिनव डोगरा, सिरमौर के शिवांशु धीमान, शिमला के कार्तिक धीमान , कनिष्ठ वर्ग में मंडी के शुभम पठानिया,  शिमला के श्रेय भारद्वाज, सोलन के यश शर्मा ने विजेता का खिताव जीता।

वैज्ञानिक लघुनाटिका में चम्बा प्रथम, सिरमौर द्वितीय तथा सोलन जिला तृतीय रहा।

सोलन के शुभम को सर्वोत्तम अभिनेता, तथा सिरमौर की अंशिका नेगी सर्वोत्तम अभिनेत्री रही।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *