प्राधिकरण द्वारा 1429 करोड़ रुपये के 24 प्रस्तावों को मंजूरी, 1883 को मिलेगा रोज़गार

शिमला: राज्य स्तरीय एकल खिड़की अनुश्रवण एवं स्वीकृति प्राधिकरण की तीसरी बैठक मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां आयोजित की गई। प्राधिकरण द्वारा 24 नए तथा विस्तार प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई, जो 1429 करोड़ रुपये के निवेश को आकर्षित करेंगे और 1883 लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे।

प्राधिकरण द्वारा स्वीकृत किए गए नए प्रस्तावों में मै. भागसेन वेंचर्ज प्राईवेट लिमिटेड़, शिमला जिले में एप्पल सिडार पैरी के उत्पादन के लिए औद्योगिक क्षेत्र जैस, वाईन फरॉम ग्रेप, एसएमएस ग्रेड लाईम स्टोन के उत्पादन के लिए मै. एनएमडीसी अर्की लाईमस्टोन प्रोजेक्ट अर्की जिला सोलन, मै. एमआर एन्टरप्राईजिज, रैड ऑक्साईड के निर्माण के लिए ऊना जिले के औद्योगिक क्षेत्र गगरेट, मै. मार्चिस के निर्माण के लिए सिरमौर जिले के सागर फायर वकर्स पच्छाद, मै. कश्मीर फौर्ज, संसारपुर टैरस कांगड़ा में यूपीएस ऑटोमोटिब के लिए बैटरियों के निर्माण, रैड ऑक्साईड, कोल्ड रोल्ड क्वायल के उत्पादन के लिए बिलासपुर के ग्वालथाई के मै. निकासा स्टील प्राईवेट लिमिटेड, रिसाईकल्ड पॉलिस्टर फाईबर के उत्पादन के लिए सोलन के बद्दी के मै. बिरला टैक्सटाईल मिल्स यूनिट-2, आटा, सूजी, दलिया ब्र्रैन के उत्पादन के लिए कांगड़ा के मै. महा शिवा रोलर फलोर मिल्स बैजनाथ (संशोधित प्रस्ताव), टूथब्रश के निर्माण के लिए सिरमौर के मैसर्ज जे.एच.एस. स्वैंदगार्द लैबोरेट्रीज लिमिटेड यूनिट-4 नाहन, टीएमटी बार्ज इत्यादि के उत्पादन के लिए ऊना के मैसर्ज वर्धमान इस्पात उद्योग हरोली शामिल हैं।

विस्तार प्रस्तावों में मैसर्ज पिडीलाईट इंडस्ट्रीज लिमिटेड यूनिट-3 काला अम्ब जिला सिरमौर को कैमिकल वाटर प्रूफिंग कम्पाउंड, एडहैसिब मोनोमर बेसड इत्यादि के निर्माण के लिए, मै. प्रोक्टर एण्ड गैम्बल होम प्रोडक्टस प्राईवेट लिमिटेड बद्दी जिला सोलन को सैम्पू, डिटरजेंट पाऊडर के उत्पादन के लिए, मै. हिम टैक्नोफोरज लिमिटेड बद्दी जिला सोलन को रफ एण्ड बलेंक टर्नड फॉरजिंग पाटर्स तथा मोटर वाहनों की एससरीज के निर्माण के लिए, मैसर्ज लिगैसी फूडस प्राईवेट लिमिटेड बद्दी को माल्ट वेसड फूड प्रोडक्स हारलिक्स बूसड, इनो इत्यादि के उत्पादन के लिए, मैसर्ज अल्फा फार्मा बद्दी जिला सोलन को पैट बोटल्स के निर्माण के लिए, मै. कॉसलाईट इण्डिया टैलीकॉम प्राईवेट लिमिटेड धमांदरी ऊना को वीआरएलए, लिथियम सैल्स के निर्माण के लिए, मै. एक्वा वाईटो लैबोरेटरीज बद्दी को इंजेक्शनज के निर्माण के लिए, मै. आनन्द पैकेजिज काला अम्ब जिला सिरमौर को मिसोप्रोस्टल एचपीएमसी डिस्पसर्ड पाऊडर, एपीआई पैलेटस के उत्पादन के लिए, मै. बैटस इण्डिया प्राईवेट लिमिटेड नालागढ़ को प्लास्टिक लैमिनेट एल्यूमिनियम फवाईलस, प्लास्टिक लैमिनेट एल्यूमिनियम फवाईलस, टयूब्स इत्यादि के निर्माण के लिए, मै. इस्टमैन ऑटो एण्ड पावर लिमिटेड यूनिट-2 बद्दी को चार पहिया बैटरियों, इनवर्टर/सौलर ई-रिक्सा, जैल टयूबलर इन्वर्टर बैटरिज के निर्माण के लिए, मै. वीर प्लास्टिकस प्राईवेट लिमिटेड नालागढ़ को नॉन वूवन फैब्रिक्स एण्ड सैकस, बौप सैकस एण्ड पैकेजिंग के उत्पादन के लिए, मैसर्ज एसपी सन्स बद्दी को सरक्लिप्स वाशर, एमवी पार्टस, एसएम पार्टस जैसे ऑटोमोबाईल कम्पोनेंट के निर्माण के लिए, प्लास्टिक मॉडयूल पार्टस, लैड फलैश लाईट, बलेड के निर्माण के लिए सोलन जिले के मै. एलिन इलैक्ट्रानिक्स लिमिटेड नालागढ़ को, मिक्सर इत्यादि के लिए एसएस ब्लेड के निर्माण के लिए मै. एलिन इलैक्ट्रानिक्स लिमिटेड नालागढ शामिल हैं।

प्राधिकरण ने अपनी पहली तथा दूसरी बैठक में विभिन्न परियोजनाओं को देगी स्वीकृति की प्रगति की भी समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को राज्य स्तरीय एकल खिड़की अनुश्रवण एवं स्वीकृति प्राधिकरण को पूर्व में दी गई स्वीकृत औद्योगिक परियोजनाओं के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग के अधिकारियों को उद्यमियों को प्रदेश में निवेश के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।

निदेशक उद्योग राजेश शर्मा ने कार्यवाही का संचालन किया।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *