प्रत्येक माह के पहले रविवार को जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में होगा “जनमंच” कार्यक्रम: उपायुक्त संदीप

प्रत्येक माह के पहले रविवार को जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में होगा “जनमंच” कार्यक्रम: उपायुक्त संदीप

  • जनमंच : जनसरोकार का मंच
  • आम नागरिकों की समस्याओं के त्वरित एवं स्थाई समाधान की नई पहल

धर्मशाला: प्रदेश सरकार ने जनसरोकार को प्राथमिकता देते हुए जनमंच के रूप में एक नई पहल की है। जनमंच कार्यक्रम के तहत समग्र दृष्टिकोण के साथ प्रयास करते हुए आम नागरिकों की समस्याओं का त्वरित एवं स्थाई समाधान किया जाएगा। इसके लिए सूचना प्रौद्यागिकी का भी समुचित उपयोग किया जाएगा। जिलाधीश कांगड़ा संदीप कुमार ने इस बारे जानकारी देते हुए बताया कि इस कार्यक्रम के तहत घरद्वार पर लोगों की समस्याएं सुलझाने के साथ ही विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचा कर उनके सुखी, सुविधायुक्त एवं संतोषदायी जीवन का प्रबंध करने के लिए भी समर्पित प्रयास किए जाएंगे। संदीप कुमार ने बताया कि इसके तहत प्रत्येक माह के पहले रविवार को जिले के एक विधानसभा क्षेत्र में जनमंच कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

  • रेमें शिक्षा मंत्री करेंगे शुभारंभ

संदीप कुमार ने बताया कि कांगड़ा जिला के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ‘रे’ में जनमंच कार्यक्रम तीन जून को आयोजित किया जाएगा। इसका शुभारंभ शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज करेंगे। इसमें स्थानीय पंचायत समेत साथ लगती 7 ग्राम पंचायतों स्थाना, पोलियां, कुंडल, तत्तवाली, रियाली, मछोट और खटियाड़ के लोगों की समस्याओं का निपटारा किया जाएगा। इसे लेकर मंगलवार को उपायुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ डीआरडीए सभागार में बैठक भी की।

  • जनमंच के होंगे तीन चरण

जिलाधीश ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम पूर्व के प्रशासन जनता के द्वार अथवा इस प्रकार के अन्य कार्यक्रमों से बिल्कुल भिन्न है। जनमंच के तीन चरण होंगे – जनमंच से पूर्व (प्री-जनमंचद्) , जनमंच दिवस एवं जनमंच के उपरांत (पोस्ट-जनमंच)।

  • जनमंच दिवस से पूर्व के 10 दिनों में लोग संबंधित ग्राम पंचायतों के कार्यालय में अपनी समस्याओं को लेकर प्रार्थना पत्र सौंप सकते हैं जहाँ..

संदीप कुमार ने कहा कि जनमंच दिवस से पूर्व के 10 दिनों में लोग संबंधित ग्राम पंचायतों के कार्यालय में अपनी समस्याओं को लेकर प्रार्थना पत्र सौंप सकते हैं, जहां पंचायत सचिव इन्हें प्राप्त करेंगे। प्राप्त शिकायतों को तुरंत ई-समाधान पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा तथा विभागीय अधिकारी इनका निपटारा कर शिकायतकर्ता से समाधान को लेकर उनकी सतुष्टि के बारे में जानेंगे एवं जनमंच कार्यक्रम से पहले ई-समाधान पर अपलोड करेंगे।

इस अवधि में सभी विभाग निर्देशित क्षेत्र में अपने कार्यालय से जुड़ी योजनाओं का निरीक्षण भी करेंगे एवं विकास कार्यों की प्रगति व रखरखाव का जायजा लेंगे।इस दौरान पेयजल भंडारण टैंक, पम्पों एवं पेयजल व्यवस्था, स्थानीय रास्तों, विद्युत व्यवस्था, स्कूलों, उचित मुल्यों की दुकानों इत्यादि का निरीक्षण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस अविधि में रे एवं साथ लगती 7 पंचायतों में विशेष मुहिम चलाकर विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से वंचित रह गए सभी लोगों को इनके दायरे में लाकर लाभान्वित किया जाएगा। इसके अंतर्गत गरीब समर्थक पहलों में गृहिणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड्स, वृद्धावस्था एवं अन्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जनधन योजना, बेटी है अनमोल योजना, डिजिटाइज्ड राशन कार्ड, शौचालय निर्माण एवं गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण एवं टीकाकरण योजनाओं का शत प्रतिशत आच्छादन किया जाएगा। इसके अलावा इस दौरान स्वच्छता अभियान एवं स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन भी किया जाएगा।

  • जनमंच दिवस

संदीप कुमार ने बताया कि जनमंच दिवस पर जनमंच से पूर्व की अवधि में प्राप्त शिकायतों एवं समस्याओं के समाधान को लेकर विभागीय अधिकारी अनुपालना रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा उसी दिन मौके पर लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निपटारा भी किया जाएगा। इस दौरान भूमिहीन पात्र लोगों की पहचान के अलावा इंतकाल के लंबित मामलों का समाधान, जन्म एवं मृत्यु और एससी, एसटी व ओबीसी प्रमाणपत्र मौके पर बनाए जाएंगे। पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया जाएगा।

इसके अलावा कुछ समस्याएं जिनका मौके पर समाधान संभव नहीं होगा, उन्हें पोस्ट-जनमंच अवधि में समाधन के लिए संबंधित विभाग को सौंपा जाएगा। जनमंच कार्यक्रम में स्थानांतरण, सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, कोर्ट केस से संबंधित मामले, नई स्कीम के लिए डिमांड आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। जनमंच कार्यक्रम के दौरान किसी भी तरह के उद्घाटन तथा शिलान्यास भी नहीं किए जाएंगे। जनमंच कार्यक्रम में सभी विभागों के जिला अधिकारी, उपमंडल तथा ब्लॉक के अधिकारी अनिवार्य तौर पर उपस्थित रहेंगे। इस अवसर पर सभी के लिए सहभोज ‘धाम’ का आयोजन किया जाएगा।

  • जनमंच दिवस पर सौंपे गए मामलों के10 दिनों के भीतर निदान करने के किए जाएंगे प्रयास : उपायुक्त संदीप

जिलाधीश ने बताया कि जनमंच के उपरांत की अवधि में जनमंच दिवस पर सौंपे गए मामलों के10 दिनों के भीतर निदान करने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इससे अपनी समस्याएं लेकर बार-बार दफ्तरों के चक्कर काटने वाले लोगों को राहत मिलेगी। कार्यक्रम में शरीक होने वाले किसी भी मंत्री या अधिकारी का स्वागत महज एक फूल देकर किया जाएगा। किसी भी तरह की फूलमालाएं या पुष्पगुच्छ देने का चलन इस कार्यक्रम में नहीं होगा।

संदीप कुमार ने रे एवं साथ लगती पंचायतों के निवासियों से इस कार्यक्रम का पूरा लाभ उठाने की अपील की है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *