हिमाचल बजट : 327 डीजल बसों को इलेक्ट्रिक बसों से बदला जाएगा, हसन वैली के मशहूर पर्यटक स्थल पर बनेगा sky walk bridge

Forest Clearance cases के शीघ्र निपटान को होगा जिला स्तरीय समीतियों का गठन

शिमला : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज विधानसभा में वित्त वर्ष 2024- 25 का बजट पेश किया। इस बजट में सीएम सुक्खू ने कहा कि पर्यटकों को प्रदेश में प्रवास के दौरान बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश में स्थित सभी Home Stay Units को “Himachal Pradesh Tourism Development and Registration Act’ के अधीन लाया जाएगा।

16 प्रस्तावित Heliports में से प्रथम चरण में 9 Heliports क्रमशः हमीरपुर में जसकोट; काँगड़ा में रक्कड़ और पालमपुर: चम्बा में सुल्तानपुरः कुल्लू में आलू ग्राऊंड, मनाली; किन्नौर में शारबो; तया लाहौल-स्पिति में जिस्पा, सिस्सू और रांगरिक में।

कुफरी के नजदीक हासन घाटी के मशहूर पर्यटक स्थल पर एक sky walk bridge.

Nature Park, मोहाल तथा बिजली महादेव के बीच Hybrid Annuity Model (HAM) पर एक 3.2 किलोमीटर लम्बे रोपवे का निर्माण कार्य आरम्भ।

स्वदेश दर्शन-2 के अन्तर्गत पौंग डैम के विकास और प्रबन्धन के लिए एक master plan तैयार किया जाएगा।

लाहौल-स्पिति में चंद्रताल, काज़ा और तांदी तथा किन्नौर में रकछम और नाको चांगो खाब को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

पर्यटकों की सुविधा के लिए कालका से परवाणु तक की broad gauge rail line तथा जेजों से पोलियाँ तक की रेललाईन बिछाने के लिए भी भारत सरकार से अनुरोध।

पेखुवेला स्थित 32 मैगावॉट क्षमता वाले हिमाचल के सबसे बड़े सोलर पावर प्रोजैक्ट को मार्च, 2024 तक के अंत तक commission किया जाएगा।

ऊना में अघलोर स्थित 10 मैगावॉट क्षमता वाला ‘सोलर पावर प्लांट’ जून, 2024 तक बनकर तैयार।

ऊना के भांजल में 5 मैगावॉट क्षमता वाले सोलर पावर प्रोजेक्ट का सितम्बर, 2024 तक लोकार्पण।

‘राजीव गांधी स्टार्ट-अप योजना’ के अन्तर्गत निजि भूमि पर 45 प्रतिशत् उपदान पर 100 से 500 किलोवॉट तक के सोलर पैनल लगाने के कार्य में गति।

बाल एवम् बालिका आश्रमों तथा वृद्ध आश्रमों और Rajiv Gandhi Day Boarding Schools में ग्रिड से जुड़े Roof Top Solar Plant और Water Heating System स्थापित ।

Re-vamped Distribution Sector Scheme के माध्यम Aggregate Technical and Commercial (AT&C) Losses को कम करने के लिए कार्यान्वयन। एक विस्तृत कार्ययोजना रो का

बिजली उत्पादन के साथ-साथ एक Efficient Transmission and Distribution Network के लिए चार transmission lines तथा 6 EHV sub-station पूरे किये जाएंगे।

327 अतिरिक्त डीजल buses को electric buses से बदला जाएगा।

‘Rajiv Gandhi Swarozgar Start-up Yojana’ के अन्तर्गत 40 प्रतिशत् उपदान पर e-taxis चलाने के लिए 10,000 permit दिये जाएंगे।

वन विभाग, HRTC, HPTDC के सभी तथा GAD के पात्र वाहन e-vehicle से बदल दिये जाएंगे।

‘वाहन स्क्रैप नीति’ के अन्तर्गत प्रदेश में “Vehicle Scrapping Facility Centres (VSFCs)” की स्थापना।

‘हरित हिमाचल’ की दिशा में ‘Green Himachal’, biodiversity parks, nature parks, river side parks स्थापित किए जाएंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास तथा उसे green बनाने के लिए “मुख्य मन्त्री हरित विकास छात्रवृति योजना” आरम्भ

कृषि और बागवानी क्षेत्र पर बदलती जलवायु के विपरीत प्रभावों को कम करने के उद्देश्य से इन क्षेत्रों में एक ‘Need Assessment Study (NAS)’ शुरू।

Forest Clearance cases के शीघ्र निपटान के लिए जिला स्तरीय समीतियों का गठन।

काँगड़ा के गग्गल हवाई अड्डे के विस्तार के लिए Rehablitation and Resettlement (R&R) Plan को शीघ्र ही अंतिम रूप देकर भू-अधिग्रहण का कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed