होटल प्रबंधन संस्थान आयोजित करेगा किचन क्वीन प्रतियोगिता

प्रतियोगिता के लिए 20 फरवरी तक पंजीकरण करवा सकती हैं महिलाएं

पहले तीन स्थानों पर रहने वाली महिलाओं को मिलेंगे नकद पुरस्कार एवं ट्राफी

हमीरपुर: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर होटल प्रबंधन संस्थान (आईएचएम) हमीरपुर महिला शैफ प्रतियोगिता ‘किचन क्वीन’ का आयोजन करने जा रहा है। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य पाक कला में पारंगत महिलाओं को अपने हुनर के प्रदर्शन के लिए एक मंच उपलब्ध करवाना है।

आईएचएम के विभागाध्यक्ष पुनीत बंटा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने की इच्छुक महिलाएं 20 फरवरी तक अपना पंजीकरण करवा सकती हैं। उन्होंने बताया कि पंजीकरण फार्म संस्थान की वेबसाइट पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस फार्म में दिए गए स्कैनर के माध्यम से 200 रुपये की फीस जमा करवाकर तथा इसे ईमेल या व्हाट्सऐप के माध्यम से भेजकर महिलाएं अपना पंजीकरण करवा सकती हैं। यह पंजीकरण फार्म संस्थान के कार्यालय में भी जमा करवाया जा सकता है।

पुनीत बंटा ने बताया कि प्रतियोगिता का पहला राउंड इसी माह आयोजित किया जाएगा और 6 मार्च को फाइनल राउंड होगा। विजेता महिलाओं को 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर पुरस्कृत किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार के रूप में 2100 रुपये नकद एवं ट्राफी, द्वितीय पुरस्कार में 1500 रुपये नकद एवं ट्राफी और तृतीय पुरस्कार के रूप में 1100 रुपये नकद एवं ट्राफी दी जाएगी। इसके अलावा सभी प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

पुनीत बंटा ने बताया कि अगर प्रतिभागियों की संख्या कम होगी तो यह प्रतियोगिता एक राउंड में भी करवाई जा सकती है।

प्रथम चरण में प्रतिभागी अपने साथ दो हिमाचली पकवान (एक नमकीन और एक मीठा) अपने घर से लाएंगी और आईएचएम हमीरपुर के द्वारा निर्धारित जजों के पैनल के सामने प्रस्तुत करेंगी। व्यंजनों को प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक बर्तन अपने घर से ही लाने होंगे। व्यंजनों को नुस्खे एवं मूल इतिहास के साथ जजों के समक्ष संक्षेप में वर्णित करना होगा। प्रथम चरण के उपरांत 20 उत्कृष्ट प्रतिभागी दूसरे चरण के लिए चुनी जाएंगी।

प्रतियोगिता के दूसरे चरण में प्रतिभागी को आईएचएम द्वारा दी जाने वाली सामग्री से एक मीठा और एक नमकीन व्यंजन तैयार करना होगा। इस राउंड के लिए प्रतिभागी अपने साथ उपकरण और क्रॉकरी भी ला सकती हैं। निर्धारित समय से आगे काम करने के लिए नेगेटिव मार्किंग होगी। सभी प्रतिभागियों को हर समय अपने कार्य-क्षेत्र को व्यवस्थित और सौंदर्यपरक रूप से स्वच्छ रखना होगा। जो प्रतिभागी निर्धारित समय पर कार्यक्रम स्थल पर नहीं पहुंचेंगी उन्हें अयोग्य ठहराया जाएगा। प्रतिभागियों को अपनी पसंद की कोई विशेष सामग्री अथवा मसाले लाने की स्वतंत्रता रहेगी। मोबाइल आदि उपकरणों का इस्तेमाल पूरे आयोजन के दौरान प्रतिबंधित रहेगा। प्रतिभागियों को कार्यक्रम आयोजक द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा अन्यथा किसी भी स्तर पर उन्हें अयोग्य घोषित किया जा सकता है।

प्रतियोगिता के लिए कुल 50 अंक निर्धारित किए गए हैं। इनमें पोषण के महत्व के 20, नवाचार एवं रचनात्मकता के 10, स्वाद, सुगंध, रंग एवं रूप के 10 और प्रस्तुति के भी 10 अंक होंगे। अगर मुकाबला बराबर रहता है तो जिस प्रतिभागी के ‘पोषण का महत्व’ मानदंड के अंक अधिक होंगे उसे विजेता घोषित किया जाएगा। पर्यवेक्षकों का निर्णय अंतिम व सर्वमान्य होगा।

पुनीत बंटा ने बताया कि आईएचएम की छात्राएं, महिला कर्मचारी और किसी भी कर्मचारी की रिश्तेदार इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकती हैं।

प्रतियोगिता से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए प्रतियोगिता समन्वयक विक्रांत चौहान के मोबाइल नंबर 8580611011 पर संपर्क किया जा सकता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed