कोविड ड्यूटी पर तैनात चिकित्सकों, कर्मचारियों व प्रशिक्षुओं को मिलेगा अतिरिक्त वेतन

हिमाचल: कोविड के नए वैरिएंट को लेकर स्वास्थ्य महकमा अलर्ट: प्रदेश के स्वास्थ्य संस्थानों में हुई कोविड ड्रिल

शिमला: प्रदेश में कोविड की स्थिति को मध्यनज़र रखते हुए आज हिमाचल प्रदेश सचिवालय के सभागार में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। 
सचिव स्वास्थ्य ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार के दिशा निर्देशानुसार, प्रदेश के जिला स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड ड्रिल का आयोजन किया जा चुका है, जो कि 13 दिसम्बर से 17 दिसम्बर तक चला।

त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों को स्वास्थ्य सुविधाओं में सर्दी, खांसी और इन्फ्लुएंजा (ILI व SARI) के मामलों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। गत 10 दिनों में प्रदेश में कोविड के केवल 2 मामले सामने आये हैं।सचिव स्वास्थ्य ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि मंडी मेडिकल कॉलेज में प्रदेश की पहली INSACOG लैब स्थापित की हुई है, जो कि भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त है, जहाँ whole genomic sequencing के द्वारा कोविड के किसी भी वैरिएंट का पता लगाया जा सकता है।

फ़िलहाल प्रदेश में कोविड की स्थिति नियंत्रण में है और प्रदेश सरकार किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सक्षम है। प्रदेश भर के स्वास्थ्य संस्थानों में कुल 8234 बेड हैं, जिसमें से 1187 (oxygen supported isolation beds), 325 (ICU beds) और 333 bed with ventilator हैं, प्रदेश में कुल 795 वेंटीलेटर, 4323 (oxygen concentrator), 9650 (oxygen cylinders), 46 Pressure swing adsorption plants व 4 Liquid Medical Oxygen plants हैं।

सचिव स्वास्थ्य ने आम जन मानस से आग्रह किया है कि यदि किसी को भी सर्दी, खांसी व बुखार हो तो तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में अपनी जाँच करवाएं।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed