कुल्लू: सैंज घाटी के पटहिला गांव में 9 घर जलकर राख…

प्रतिभा सिंह ने जिला प्रशासन कुल्लू से प्रभावित परिवारों की हरसंभव मदद देने को कहा

कुल्लू : कुल्लू जिले में भीषण अग्निकांड में नौ मकान जलकर राख हो गए। जबकि छह मकानों को आंशिक तौर पर नुकसान पहुंचा है। आग से गांव के इष्ट देवता पझारी नारायण के मंदिर को भी क्षति पहुंची है। आग से जहां करोड़ों रुपये की संपत्ति राख हो गई, वहीं इन मकानों में रह रहे 15 परिवार कड़ाके की ठंड में बेघर हो गए।

 कुल्लू की सैंज तहसील की बनोगी पंचायत के पटहिला गांव में वीरवार सुबह करीब पांच बजे एक मकान से आग शुरू हुई और देखते ही देखते पूरे मकान को अपनी चपेट में ले लिया। जब तक ग्रामीण बचाव कार्य शुरू करते, तब तक आग ने आसपास बने अन्य मकानों को भी चपेट में ले लिया। गांव में पानी की कमी और सड़क सुविधा न होने के कारण आग पर काबू पाने में मुश्किलें आईं। गांव को बचाने के लिए ग्रामीणों ने आग की जद में आने वाले आसपास के मकानों को उखाड़ना शुरू किया, लेकिन सब प्रयास बेकार हो गए। आसमान छूती आग की लपटों के बीच गांव के बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के सामने उनके आशियाने पलभर में खाक हो गए। गनीमत है कि अग्निकांड में कोई जानी नुकसान नहीं हुआ।

आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। प्रशासन ने फौरी राहत के तौर पर प्रभावित परिवारों को 25-25 हजार रुपये के अलावा टैंट, कंबल और राशन दिया है। आग से पूर्ण चंद, बिहारी लाल, चमन लाल, चुन्नी लाल, भागी रथ, दविन्द्र सिंह, वीर सिंह और गिरधारी के मकान पूरी तरह से जलकर राख हो गए। जबकि यशपाल, किशन, निरत सिंह, घनश्याम, निर्मला देवी, नारायण और कलू देवी के मकान को आंशिक नुकसान पहुंचा है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने कुल्लू जिला के सेंज घाटी की बनोगी में हुए भीषण अग्निकांड पर दुःख व्यक्त करते हुए प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है।

प्रतिभा सिंह ने जिला प्रशासन कुल्लू से प्रभावित परिवारों की हरसंभव मदद देने को कहा है। उन्होंने प्रशासन से प्रभावित परिवारों को रहने,खाने की  समुचित व्यवस्था करने को कहा है।

लोक निर्माण मंत्री विक्रमदित्य सिंह ने भी इस  अग्निकांड पर गहरा दुःख व्यक्त करते हुए प्रभावित परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed