सोलन: पैकेज्ड फूड के हानिकारक प्रभावों पर कार्यशाला

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय ने हिमाचल उपभोक्ता संरक्षण परिषद (एचयूएसपी) और कंज्यूमर वॉयस के सहयोग से “पैकेजित खाद्य पदार्थों के हानिकारक प्रभावों और पैक लेबल के माध्यम से स्वास्थ्य की सुरक्षा पर कार्यशाला” का आयोजन किया।

कार्यशाला में छात्रों और संकाय सदस्यों की प्रभावशाली उपस्थिति देखी गई, सभी एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता में एकजुट हुए।

चांसलर प्रोफेसर पी के खोसला ने समग्र स्वास्थ्य पर पैकेज्ड खाद्य पदार्थों के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर जोर दिया। यह पहल एचयूएसपी की अपने प्रभावशाली अभियानों को हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक विस्तारित करने, भविष्य के प्रभावशाली और निर्णय निर्माताओं के रूप में छात्रों तक पहुंचने की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।

एचयूएसपी के अध्यक्ष  जोगिंदर कंवर ने प्रतिभागियों का स्वागत किया और जागरूकता फैलाने में सामूहिक प्रयासों के महत्व पर प्रकाश डाला। उनके संक्षिप्त परिचय ने एक आकर्षक और सूचनाप्रद कार्यशाला की रूपरेखा तैयार की।

कंज्यूमर वॉयस, सुश्री नीलांजना बोस ने इस विषय पर व्यापक परिचय दिया, जिससे बाद की चर्चाओं के लिए मंच तैयार हुआ। उपभोक्ता अधिकारों के प्रति उनकी विशेषज्ञता और प्रतिबद्धता स्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने आज के तेजी से बदलते उपभोक्ता परिवेश में सूचित विकल्पों के महत्व को रेखांकित किया।

प्रोफेसर रोहित गोयल शूलिनी विश्वविद्यालय ने असंसाधित खाद्य पदार्थों के गुणों और प्रसंस्कृत विकल्पों पर भरोसा करने के खतरों पर प्रकाश डाला।

 सृष्टि माथुर ने किसी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के व्यावहारिक तरीकों के बारे में विस्तार से बताया।

शूलिनी विश्वविद्यालय के डीन अकादमिक डॉ नरिंदर वर्मा ने कार्यशाला की सफलता में उनके अमूल्य योगदान के लिए सभी प्रतिभागियों, आयोजकों और वक्ताओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद प्रस्ताव दिया। प्रो. वर्मा ने भविष्य को आकार देने में शिक्षा जगत की भूमिका पर जोर दिया और युवाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक मूल्यों को स्थापित करने के सहयोगात्मक प्रयास की सराहना की।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed