जोगिन्दर नगर: दिव्यांगों को कृत्रिम अंग प्रदान करने के लिए 19 दिसम्बर को चौंतड़ा में लगेगा शिविर : के.के.शर्मा

दिव्यांगजनों के लिए शिविर के सफल आयोजन को लेकर एसडीएम की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक

जोगिन्दर नगर: एसडीएम जोगिन्दर नगर कृष्ण कुमार शर्मा ने बताया कि भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के माध्यम से दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए जोगिन्दर नगर उपमंडल के चौंतड़ा में 19 दिसम्बर को एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा अधिकृत संस्था एलिम्को द्वारा दिव्यांगों को कृत्रिम अंग व व्हील चेयर, हियरिंग एड, कैलिपर, छड़ी, सेंसर स्टीक्स सहित अन्य सहायक उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे। एसडीएम आज शिविर के सफल आयोजन के लिए गठित उपमंडल स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि इस शिविर में शामिल होने के लिए दिव्यांगों को यूडीआईडी कार्ड अथवा दिव्यांगता प्रमाण पत्र जो कि 40 प्रतिशत से कम न हो, तहसीलदार या प्रधान ग्राम पंचायत द्वारा जारी वार्षिक आय प्रमाण पत्र जो कि 2 लाख 70 हजार रुपये तक हो, आधार या वोटर कार्ड और 2 पासपोर्ट आकार के फोटो साथ लाने होंगे। उन्होंने बताया कि एलिम्को संस्था शिविर में दिव्यांगों को कृत्रिम अंग तथा व्हील चेयर, हियरिंग एड, कैलिपर, छड़ी, सेंसर स्टीक्स सहित अन्य सहायक उपकरण उपलब्ध करवाने को लेकर आकलन किया जाएगा तदोपरान्त इन्हें संबंधित दिव्यांगजनों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

एसडीएम ने शिविर के सफल आयोजन को लेकर समिति के सभी सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से इसके व्यापक प्रचार प्रसार करने पर बल दिया ताकि ज्यादा से ज्यादा दिव्यांगजनों को लाभान्वित किया जा सके। साथ ही ग्रामीण व पंचायत स्तर तक शिविर के आयोजन को लेकर लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। साथ ही पंचायती राज एवं गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी शिविर बारे व्यापक प्रचार प्रसार करने का भी आह्वान किया है।

बैठक का संचालन समिति के सदस्य सचिव एवं तहसील कल्याण अधिकारी जोगिन्दर नगर चंदन वीर सिंह ने किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed