सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय में विशेष ईबीएससीओ प्रशिक्षण सत्र आयोजित

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय में योगानंद नॉलेज सेंटर (YKC) ने  (EBSCO) के साथ एक प्रशिक्षण सत्र की मेजबानी की गयी ।  रितेश कुमार, ईबीएससीओ के वरिष्ठ प्रशिक्षण प्रबंधक सत्र के मुख्य वक्ता  थे। यह सत्र ईबीएससीओ के अनुसंधान डेटाबेस और ईबीएससीओहोस्ट प्लेटफॉर्म पर ई-पुस्तकों के महत्व और उपयोग पर आयोजित किया गया था।  कुमार ने ईबीएससीओ मोबाइल ऐप के माध्यम से दूरस्थ रूप से ईबीएससीओ सामग्री तक पहुंचने में मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की।

 रितेश कुमार ने उपस्थित लोगों को ईबीएससीओ मोबाइल ऐप को नेविगेट करने, स्मार्टफोन पर डेटाबेस और ई-पुस्तकों के उपयोग पर  मार्गदर्शन देकर सत्र की शुरुआत की। प्रशिक्षण में विभिन्न खोज ऑपरेटरों का परिचय और ईबीएससीओ डेटाबेस के कुशल उपयोग के लिए युक्तियां शामिल थीं, साथ ही छात्रों को इन तकनीकों को लागू करने के लिए विशिष्ट कार्य सौंपे गए थे।

व्यापक सत्र में ईबीएससीओ वेबसाइट पर उपलब्ध टूल और विकल्पों का लाइव प्रदर्शन भी शामिल था। प्रशिक्षक द्वारा दर्शाए गए व्यावहारिक उदाहरणों ने छात्रों को ईबीएससीओ के संसाधनों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की गहरी समझ प्रदान की।

सत्र का संचालन वरिष्ठ पुस्तकालयाध्यक्ष श्रीमती आरती ठाकुर द्वारा  किया गया  और इसमें विभिन्न पाठ्यक्रमों के लगभग 300 छात्रों ने भाग लिया।  एसआईएलबी के 67 छात्रों ने भी  इस सत्र में भाग लिया।  

 (ईबीएससीओ), एक कंपनी है जो पुस्तकालयों को सूचना संसाधन और उपकरण प्रदान करती है। ईबीएससीओ अनुसंधान डेटाबेस, ई-जर्नल, पत्रिका सदस्यता, ई-पुस्तकें, डिस्कवरी सेवाएं, पुस्तकालय प्रौद्योगिकी, नैदानिक ​​​​निर्णय समाधान का अग्रणी प्रदाता है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed