राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर का 14वां दीक्षांत समारोह: 1265 विद्यार्थियों को मिलीं डिग्रियां

57 विद्यार्थियों को स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक से गया नवाजा

अमृतकाल में अपार अवसरों का लाभ उठाएं, राष्ट्रनिर्माण में भी दें योगदान: अनुराग ठाकुर

एनआईटी के 14वें दीक्षांत समारोह में केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने की अपील

 हिमाचल: राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) हमीरपुर का 14वां दीक्षांत समारोह शनिवार को संस्थान के सभागार में आयोजित किया गया, जिसमें केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। समारोह में संस्थान के 1265 विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान की गईं। इस अवसर पर 57 विद्यार्थियों को स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि आज का यह दिन उनके (विद्यार्थियों के) परिश्रम और समर्पण का प्रतिफल है और अपनी सफलता को सेलिब्रेट करने का अवसर है। आज का भारत तेजी से बुलंदियों को छू रहा है तथा विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। भारत के लिए अमृतकाल के अगले 25 वर्ष बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। इसमें युवाओं के लिए अपार अवसर हैं। हमारे युवा इन अवसरों का लाभ उठाकर आगे बढ़ें और राष्ट्र निर्माण में भी अपना हरसंभव योगदान दें”

अनुराग ठाकुर ने कहा कि “भारत के प्रतिभाशाली युवाओं ने अमेरिका तथा अन्य विकसित देशों में अपनी प्रतिभा का डंका बजाया है और विश्व की कई टॉप कंपनियों के शीर्ष पदों पर पहुंचे हैं। अगर हमारे युवा वहां अच्छा कर सकते हैं तो अपने देश व समाज के लिए भी बहुत कुछ कर सकते हैं। आज विश्व भारत की ओर एक नई उम्मीद के साथ देख रहा है और इसके सामर्थ्य पर विश्वास कर रहा है। कोरोनाकाल में भारतीय वैज्ञानिकों ने जहां स्वदेशी वैक्सीन तैयार की और इसे विश्व के 157 देशों को उपलब्ध करवाया गया, वहीं भारतीय युवाओं ने भी ‘आपदा में अवसर’ और ‘आत्मनिर्भर भारत’ के मंत्र को आत्मसात करते हुए हजारों स्टार्टअप खड़े कर दिए। इनमें 100 से अधिक स्टार्टअप ने तो यूनीकार्न का दर्जा भी हासिल कर लिया है

युवाओं में नशे की समस्या पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि एनआईटी जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में इस समस्या के उन्मूलन के लिए बहुत ही कड़े कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसमें लिप्त लोग चाहे कितने भी रसूखदार क्यों न हों, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि एनआईटी हमीरपुर में ढांचागत विकास के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए गए हैं। इसे देश-विदेश के प्रतिष्ठित संस्थानों की श्रेणी में स्थापित करना संस्थान प्रबंधन के साथ-साथ प्रत्येक शिक्षक और विद्यार्थी की भी जिम्मेदारी है।
इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो. एचएन सूर्यवंशी ने केंद्रीय मंत्री और अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा संस्थान की विभिन्न उपलब्धियों की जानकारी दी। समारोह में संस्थान की कुलसचिव डॉ. अर्चना संतोष ननोटी, अन्य अधिकारी तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त  अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर वार्ड नंबर 8 में जनसंवाद, भरनाग में जनसंवाद, पंजोत में स्वयं सहायता समूहों से मुलाकात, समीरपुर स्थित पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में ग्राम केंद्र प्रमुखों के साथ बैठक की”

सम्बंधित समाचार

Comments are closed