ग्रुप का उद्देश्य कोविड-19 में होम आइसोलेशन में रखे गए मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करना तथा उन सुविधाओं का मूल्यांकन करना

टूरिस्ट प्लेस की सफाई के लिए सरकार ने लॉन्च किया ‘स्वच्छ पर्यटन’ एप्प

  • मोबाइल एप के जरिए स्वच्छ भारत अभियान को बढ़ावा

 नई दिल्ली: टूरिस्ट स्पॉट्स की साफ-सफाई पर नजर रखने के लिए एक खास एप लॉन्च किया गया है। अगर आपको कहीं गंदगी मिले तो उसकी तस्वीर पर आप इस एप पर शेयर कर सकते हैं। दावा है कि इस शि‍कायत पर तुरंत एक्शन भी लिया जाएगा।

इस एप को केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति (स्वतंत्र प्रभार) और नागर विमानन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने लॉन्च किया है।

  • स्वच्छ भारत मिशन को बढ़ावा

यह परियोजना भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय द्वारा डीईजीएस तथा एनआईसी के माध्यम से लागू की जा रही है। इस एप की मॉनिटरिंग पर्यटन मंत्रालय में स्वच्छ भारत मिशन की परियोजना निगरानी इकाई द्वारा की जाएगी।

  • आस-पास के क्षेत्रों में गंदगी की शिकायत

इस अवसर पर डॉ. महेश शर्मा ने कहा कि वैसे स्मारकों को स्वच्छ बनाए रखना आम जनता और पर्यटकों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। पर्यटन मंत्रालय ने इस मामले में जन साधारण को मदद देने के लिए यह कदम उठाया है ताकि लोग पर्यटन क्षेत्रों के आस-पास के क्षेत्रों में गंदगी की शिकायत कर सकें। इस एप की मदद से हमें इन जगहों को साफ रखने में मदद मिलेगी।

  • तुरंत लिया जाएगा एक्शन

इस मोबाइल एप पर नागरिक गंदे स्थानों की फोटो लेकर अपनी कमेंट्स के साथ अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद यह एप्लीकेशन एएसआई के नोडल अधिकारी को एक एसएमएस भेजता है और बताए गए स्थान से गंदगी हटाई जाती है।

  • रोजाना 18000 सुझाव

मंत्री ने बताया कि हाल में लॉन्च किए गए टूरिस्ट इंफोलाइन पर रोजाना 18000 जवाब मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि घरेलू पर्यटन की संभावनाएं भी अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की तरह ही अपार हैं। इसीलिए जनसाधरण और पर्यटकों से सुझाव मांगे जा रहे हैं।

  • मेगा पर्यटन सम्मेलन की उम्मीद

पर्यटन सचिव विनोद जुत्सी ने कहा कि 2016 की शुरुआत पर्यटन क्षेत्र में अच्छी खबर के साथ हुई है। इस वर्ष जुलाई-अगस्त में मेगा पर्यटन सम्मेलन आयोजित किए जाने की आशा है।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *