मण्डी जिले में दस्त व निमोनिया नियंत्रण पखवाड़े का दूसरा चरण; 11 से 27 नवम्बर तक चलेगा अभियान

 मण्डी: मण्डी जिले में सघन दस्त व निमोनिया नियंत्रण पखवाड़े के दूसरे चरण में 11 से 27 नवम्बर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें नवजात शिशु से 5 वर्ष की आयु तक के बच्चों के दस्त व निमोनिया से बचाव को लेकर कार्य किया जाएगा। अभियान का उद्देश्य इस आयु वय में बच्चों की दस्त व निमेानिया के कारण होने वाली मृत्यु दर को शून्य तक लाने का है। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त निवेदिता नेगी ने दी।

वे मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी के कार्यालय सभागार में सघन दस्त व निमोनिया नियंत्रण पखवाड़ा 2023 के संदर्भ में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रही थीं। उन्होंने बैठक में राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस, रुटीन टीकाकरण व सघन इन्द्रधनुष टीकाकरण अभियान की समीक्षा भी की। इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ शिक्षा और महिला व बाल कल्याण विभाग तथा एकीकृत बाल विकास परियोजना से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया ।

निवेदिता नेगी ने कहा कि विशेष अभियान के अंतर्गत आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घरों में ओआरएस व जिंक टैबलेट का वितरण किया जाएगा। वे दस्त तथा निमोनिया के लक्षणों की पहचान करने को लेकर जानकारी भी प्रदान करेंगी। यदि इस दौरान कोई बच्चा दस्त या निमोनिया से पीड़ित पाया जाता है तो उसकी घर पर देखभाल तथा चिकित्सीय उपचार को लेकर जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा स्वास्थ्य संस्थानों में ओआरएस कॉर्नर्स की स्थापना की जाएगी। वहीं, स्कूलों में प्रार्थना सभा के दौरान बच्चों को प्रदर्शन के माध्यम से हाथ धोने की सही विधि सिखाई जाएगी ।

स्कूलों व आंगनबाड़ियों में मनाया जाएगा राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

बैठक में उन्होंने 26 नंवबर को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाने को लेकर भी चर्चा की। यह दिवस सभी स्कूलों व आंगनबाड़ियों  में मनाया जाएगा। इस दिन 1 से 19 वर्ष की आयु के बच्चों को एल्बेंडाजोल की खुराक खिलाई जाएगी । इसमें 1 से 2 वर्ष की आयु के बच्चों को आधी गोली तथा 2 से 19 वर्ष की आयु वालों को पूरी गोली खिलाई जाएगी। इसके साथ ही 1 से 5 वर्ष के बच्चों को विटामिन ए की खुराक भी पिलाई जाएगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एन.के. भारद्वाज ने मंडी जिले में सघन दस्त व निमोनिया नियंत्रण पखवाड़ा 2023, राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस, रूटीन टीकाकरण व सघन इंद्रधनुष टीकाकरण अभियान के कार्यान्वयन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों से अवगत कराया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed