शिमला में ई-कचरा संग्रहण अभियान शुरू; प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शिमला शहर के विभिन्न हिस्सों से एकत्र करेगा ई-कचरा 

शिमला: उचित ई-कचरा निपटान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को अपने इलेक्ट्रॉनिक कचरे का जिम्मेदारीपूर्वक निपटान करने हेतु प्रोत्साहित करने के लिए, हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा मैसर्स शिवालिक वेस्ट मैनेजमेंट लिमिटेड और मैसर्स इनर व्हील क्लब ऑफ शिमला मिडटाउन के सहयोग से, 14 अक्टूबर को आयोजित विश्व ई-कचरा दिवस 2023 के अवसर को मनाने के लिए “राज्यव्यापी ई-कचरा संग्रह-सह-जागरूकता अभियान” का आयोजन किया जा रहा है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सदस्य सचिव (आईएफएस) अनिल जोशी  ने जानकारी देते हुए बताया कि  राज्य बोर्ड के 11 क्षेत्रीय कार्यालय 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक अपने कार्यालय में एक कियोस्क खोलेंगे, जहाँ ई-कचरा जमा किया जा सकेगा।

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अध्यक्ष संजय गुप्ता (आईएएस)  ने 16 अक्टूबर को राज्य बोर्ड के मुख्य कार्यालय न्यू शिमला में एक मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर “ई-कचरा संग्रह अभियान” की शुरुआत की। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड निम्नलिखित तिथि और मार्ग योजना के अनुसार शिमला शहर के विभिन्न हिस्सों से ई-कचरा एकत्र करेगा।

तिथि मार्ग/ कवर किया गया क्षेत्र

16 अक्टूबर, 23  – चरण-III राज्य बोर्ड के मुख्यालय भवन, बीसीएस, न्यू शिमला, खलीनी, डीसी कार्यालय, शिमला (संग्रह कियोस्क डीसी कार्यालय शिमला में स्थापित किया जाएगा)

17 अक्टूबर, 23 – डी.सी. कार्यालय, शिमला (संग्रह कियॉस्क स्थापित किया जाएगा)

18 अक्टूबर, 23 – एच.पी. सचिवालय, शिमला (संग्रह कियॉस्क स्थापित किया जाएगा)

19 अक्टूबर, 23 – कनलोग, खलीनी, छोटा शिमला, संजौली, ढल्ली, भट्टाकुफुर

20 अक्टूबर, 23 – पंथाघाटी, कसुम्पटी, विकासनगर, मैहली, मल्याणा

21 अक्टूबर, 23 – फागली, टूटी कंडी, चक्कर, टूटू-तारा देवी

मोबाइल वैन 17 अक्टूबर  को पूरे दिन डीसी शिमला में और 18 अक्टूबर को पूरे दिन एचपी सचिवालय, छोटा शिमला में तैनात रहेगी और उसके बाद उपरोक्त योजना के अनुसार शिमला शहर के विभिन्न हिस्सों को कवर करेगी। शिमला के सभी विभागाध्यक्षों को भी पत्र लिखकर अनुरोध किया गया है कि वे अपने कर्मचारियों को ई-कचरा संग्रहण अभियान के बारे में जागरूक करें और अपना ई-कचरा हमारी मोबाइल वैन में जमा करें।

उपरोक्त के अलावा, उपभोक्ता/जनता अपना ई-कचरा हमारे 11 क्षेत्रीय कार्यालयों अर्थात् क्षेत्रीय कार्यालय बद्दी, बिलासपुर, मंडी, शिमला, रामपुर, परवाणु, धर्मशाला, ऊना, पौंटा साहिब, कुल्लू और चंबा में 16 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक अवधि के दौरान जमा कर सकते हैं। सभी कार्यालय अपने-अपने कार्यालय में कियोस्क खोलेंगे और ई-कचरा 16 अक्टूबर  से 21 अक्टूबर के दौरान सुबह 10 बजे से शाम 05 बजे तक जमा किया जा सकता है। ई-कचरे के लिए समर्थन मूल्य के रूप में एक राशि तय की गयी है मसलन स्मार्ट मोबाइल फोन के लिए 20/- रु. कीपैड फोन के लिए 5/- प्रति, लैपटॉप के लिए रु. 120 और कंप्यूटर के लिए रु. 150/- निर्धारित किया गया है. और अन्य प्रकार के ई-कचरे के लिए 15/- रूपये निर्धारित किया गया है।

इस अवसर पर, राज्य बोर्ड के संजय गुप्ता (आईएएस) माननीय अध्यक्ष ने शहर के अन्य हिस्सों के लिए मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाई और प्रेस के साथ ई-कचरा संग्रह अभियान का विवरण साझा किया। उन्होंने आगे कहा कि मीडिया को ई-कचरे के अनुचित प्रबंधन और निपटान के हानिकारक प्रभाव के बारे में लोगों में जागरूकता का स्तर बढ़ाना चाहिए और राज्य बोर्ड के अभियान में शामिल होना चाहिए। उन्होंने राज्य बोर्ड के साथ सहयोग करने के लिए मैसर्स शिवालिक वेस्ट मैनेजमेंट लिमिटेड और मैसर्स इनर व्हील क्लब ऑफ शिमला मिडटाउन को भी धन्यवाद दिया।

हिमाचल प्रदेश राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सदस्य सचिव अनिल जोशी (आईएफएस) ने शिमला के सभी उपभोक्ताओं/नागरिकों से आग्रह किया कि वे हमारी मोबाइल वैन में ई-कचरा जमा/दान करके इस अभियान में भाग लें और पर्यावरण को बचाने में हमारी मदद करें। एकत्रित ई-कचरे को ई-कचरे के वैज्ञानिक निपटान के लिए विखंडनकर्ताओं/नवीनीकरणकर्ताओं/पुनर्चक्रणकर्ताओं को भेजा जाएगा क्योंकि अवैज्ञानिक और अनुचित निपटान मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए खतरा पैदा कर सकता है। इस अभियान में भाग लेकर कोई भी ई-कचरे के सुरक्षित और जिम्मेदार निपटान में योगदान दे सकता है।

 

 

सम्बंधित समाचार

Comments are closed