16.67 करोड़ की इको-टूरिज़्म परियोजनाओं से ग्रामीण पर्यटन को मिलेगा बढ़ावाः मुख्यमंत्री

ग्राम पंचायत हड़ेटा और कमयाणा हिल टॉप में विकसित होंगी इको-टूरिज़्म गतिविधियां

शिमला: मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को हमीरपुर जिला के नादौन विकास खंड की ग्राम पंचायत हडे़टा तथा शिमला जिला के मशोबरा विकास खंड में कमयाणा हिल टॉप के लिए स्वीकृत 16.67 करोड़ रुपये की इको-टूरिज़्म परियोजनाओं का कार्य शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं को स्वीकृत करवाने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयास रंग लाए हैं और इनके पूर्ण होने पर स्थानीय युवाओं को रोज़गार व स्वरोज़गार के अवसर उपलब्ध हो सकेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इन इको-टूरिज़्म परियोजनाओं के तहत नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से विद्युतीकरण और वन्य जीव तथा वनस्पति जीव के संरक्षण के लिए प्रयुक्त प्रौद्योगिकी को प्रोत्साहित करने पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जाएगा। सत्त इको-टूरिज़्म, जैव विविधता संरक्षण के लिए क्षेत्र की पर्यटन विकास समितियों तथा स्वयं सहायता समूहों को भी सक्रिय रूप से इसमें शामिल किया जाएगा। इन परियोजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, वन तथा पर्यटन विभाग आपसी समन्वय से कार्य करेंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायत हड़ेटा में घास के मैदान, रात्रिकालीन शिविर के लिए ट्री-हाउस, पैदल रास्ते तथा प्राकृतिक पथ, कैफेटेरिया, बच्चों के लिए पार्क, सौर ऊर्जा संचालित रोशनी की सुविधा, औषधीय जड़ी-बूटियों की पैदावार सहित विभिन्न मूलभूत सुविधाएं एवं इससे संबंधित आधारभूत ढांचा विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत 1.2 हैक्टेयर क्षेत्र विकसित किया जाएगा और इसमें लगभग 60 स्वयं सहायता समूह शामिल किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि शिमला जिला के कमयाणा हिल टॉप में इस परियोजना के तहत ट्री-टॉप, कैफेटेरिया, प्राकृतिक दृश्यावलियां, बाल-उद्यान, साहसिक गतिविधियां, साइकिलिंग पथ, देवदार जोन, कैक्टस उद्यान तथा तितली उद्यान इत्यादि विकसित किए जाएंगे, ताकि क्षेत्र में अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत 24 स्वयं सहायता समूह शामिल किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में पर्यटन क्षेत्र एक प्रमुख भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यटकों की आवश्यकताओं के अनुरूप पर्यटन संबंधी आधारभूत ढांचे के विस्तार तथा इको टूरिज़्म को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed