विश्व साक्षरता दिवस पर गोस्वामी गणेश दत्त महाविद्यालय में छात्रों को दी उपभोक्ता संरक्षण कानून की जानकारी

कांगड़ा: विश्व साक्षरता दिवस के अवसर पर गोस्वामी गणेश दत्त महाविद्यालय, राजपुर में छात्रों को साक्षरता के प्रति जागरूक किया गया और साक्षरता सम्बन्धित प्रश्नोत्तर भी पूछे गए। इसी कार्यक्रम के तहत महाविद्यालय में उपभोक्ता संरक्षण कानून के बारे में छात्रों व शिक्षकाें को जागरूक किया गया।  धर्मशाला उपभोक्ता विवाद एवं निवारण आयोग की सदस्य, अधिवक्ता आरती सूद ने मुख्यातिथि के रूप में इस विषय पर व्याख्यान दिया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए महाविद्यालय के निदेशक व प्रधानाचार्य डॉ विवेक शर्मा ने उनका स्वागत किया।  

अधिवक्ता आरती सूद ने नवीन उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के बारे में जानकारी देते हुए  उपभोक्ता कौन है, उसके अधिकार और कर्तव्य क्या है? तथा उपभोक्ता कहां और कैसे कितनी अवधि में अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं इस संबंध में बताया। उन्होंने सभागार में मौजूद सभी शिक्षकों व छात्रों से कानून के नियमों का पालन करने का आह्वान भी किया। उन्होंने कहा की नियमों के उचित पालन के कारण किसी भी प्रकार की मानसिक व शारीरिक असुविधा में आप उपभोक्ता अदालत में न्याय पा सकते हैं। 
उन्होंने ऑनलाइन ठगी का शिकार होने पर उपभोक्ता अदालत में किस प्रकार शिकायत दर्ज करवानी है इस संबंध में भी जानकारी दी और बताया कि उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, उपभोक्ता की शिकायतों पर जल्द फैसला लेते हुए मुआवजा भी देता है। उन्होंने सभी को सलाह दी कि किसी भी प्रकार के लेन-देन के समय खरीद-फरोख्त का बिल हमेशा लें क्योंकि इसी आधार पर आपकी शिकायत का निवारण जल्द हो सकेगा। छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का निवारण भी उन्होंने किया।
महाविद्यालय के निदेशक व प्राचार्य ने अतिथि वक्ता का धन्यवाद करते हुए कहा कि अनुचित व्यापार पद्धतियों से बचने के लिए उपभोक्ता का अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति जागरुक होना आवश्यक है और इस व्याख्यान के माध्यम से विद्यार्थी व शिक्षक गण लाभान्वित हुए हैं।
कॉलेज की सांस्कृतिक समिति के समन्वयक व सह समन्वयक सहायक प्राध्यापक अरविंद और डॉ. शिल्पी तथा सहायक प्राध्यापक डॉ.ध्रुव देव शर्मा, विनीत राणा, अनुराग शर्मा, अनु राणा, संदीप गोपाल, सीमा भाटिया व आइना भी इस अवसर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन सहायक प्राध्यापक सुकांक्षा ने किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed