सोलन: शूलिनी विवि में छात्र अनुसंधान परिषद की गई स्थापना

 छात्र अनुसंधान, सहयोग और रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाला एक गतिशील मंच होगा

सोलन : छात्र-नेतृत्व वाले नवाचार को प्रज्वलित करने के लिए, शूलिनी विश्वविद्यालय ने छात्र अनुसंधान परिषद (एसआरसी) की स्थापना की। परिषद की स्थापना अनित्य कुमार गुप्ता द्वारा की गई जो  छात्र अनुसंधान, सहयोग और रचनात्मकता को बढ़ावा देने वाला एक गतिशील मंच होगा।

समारोह में प्रतिष्ठित वक्ताओं ने बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और अनुभव साझा किए। इनमें शूलिनी यूनिवर्सिटी के संस्थापक और चांसलर प्रोफेसर पीके खोसला, डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रोफेसर सौरभ कुलश्रेष्ठ, प्रेसिडेंट इनोवेशन एंड मार्केटिंग आशीष खोसला, चीफ लर्निंग ऑफिसर डॉ. आशु खोसला, प्रेसिडेंट और डीन फैकल्टी ऑफ मैनेजमेंट साइंस मुनीश सहरावत, डीन ऑफ इंजीनियरिंग प्रोफेसर वीरेंद्र रिहानी , सहायक प्रोफेसर पुनीत कपूर और अरविंद शर्मा शामिल हैं।

अकादमिक उन्नति को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए, प्रोफेसर पीके खोसला ने छात्र अनुसंधान परिषद के लिए विशेष निधि के रूप में 5 लाख रुपये के आवंटन की घोषणा की। उन्होंने छात्रों के समर्पण और नवीन विचारों की सराहना की और उन्हें प्रगतिशील दुनिया के लिए अनुसंधान में योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

अंतःविषय अनुसंधान को प्रोत्साहित करते हुए, डीन रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रोफेसर कुलश्रेष्ठ ने आग्रह किया कि इसे एसटीईएम क्षेत्रों से आगे बढ़ाया जाना चाहिए। उन्होंने अनुसंधान के सामाजिक प्रभाव पर जोर दिया और बताया कि कैसे सामूहिक शैक्षणिक प्रयास एक उज्जवल भविष्य को आकार दे सकते हैं।

इनोवेशन और मार्केटिंग के अध्यक्ष आशीष खोसला ने नवाचार को बढ़ावा देने में जिज्ञासा की भूमिका के बारे में बात की। न्यूटन और आइंस्टीन जैसे इतिहास के प्रसिद्ध विचारकों से प्रेरणा लेते हुए, उन्होंने समस्या-समाधान के लिए बहु-विषयक दृष्टिकोण को प्रोत्साहित किया।

मुख्य शिक्षण अधिकारी डॉ. आशु खोसला ने छात्रों को यह शाश्वत कहावत बताई कि ‘भगवान उनकी मदद करता है जो अपनी मदद खुद करते हैं,’ यात्रा कहां से शुरू करें और कहां समाप्त करें, यह समझकर प्राथमिकता के सार पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, “प्राथमिकता देने में सामान्य समस्याओं को हल करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालना शामिल है।”

प्रबंधन विज्ञान संकाय के डीन मुनीश सहरावत ने टीम वर्क के महत्व पर प्रकाश डाला, उन्होंने एक एकजुट इकाई बनाने में प्रभावी संचार और समर्पण की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी अपने विचार साझा किए।

इंजीनियरिंग के डीन प्रोफेसर वीरेंद्र रिहानी ने शोध के दोहरे लाभों पर चर्चा की। सहायक प्रोफेसर पुनीत कपूर और सहायक प्रोफेसर अरविंद शर्मा ने अनुसंधान के प्रारंभिक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने नवोदित शोधकर्ताओं से आग्रह किया कि वे अपने अनुसंधान परियोजनाओं में उतरने से पहले समीक्षा पत्रों से जुड़ें। यह घोषणा भी की गई कि यह नया छात्र-संचालित अनुसंधान केंद्र जल्द ही भारत सरकार के साथ सहयोग करेगा। इस आगामी गठबंधन का उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर परिषद की पहुंच और प्रभाव को बढ़ाना है।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed