सोलन: शूलिनी विवि  में एमएमयू के सहयोग से सीपीआर और बुनियादी चिकित्सा सहायता पर सत्र आयोजित

सोलन: शूलिनी विश्वविद्यालय  ने एमएमयू, कुमारहट्टी के सहयोग से कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) और बुनियादी चिकित्सा सहायता पर एक अत्यधिक जानकारीपूर्ण सत्र का आयोजन किया, ताकि फैकल्टी, स्टाफ और छात्रों को चिकित्सा आपात स्थितियों को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए आवश्यक कौशल सिखाया  जा सके।

यह आयोजन शूलिनी विश्वविद्यालय द्वारा सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने और अपने सदस्यों को गंभीर परिस्थितियों में तेजी से प्रतिक्रिया करने के लिए आवश्यक ज्ञान प्रदान करने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा था।

सत्र के दौरान, उपस्थित लोगों ने डॉ. ए.एम. हाशिया, सलाहकार, आपातकालीन, एमएमयू , से सीपीआर तकनीकों पर व्यापक प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें उन्होंने यह भी सीखा कि कैसे सामान्य चिकित्सा आपात स्थितियों को पहचानना और उनका कैसे आपात उपचार करना, जैसे कि घुटन, दिल का दौरा और गंभीर रक्तस्राव आदि । सत्र की संवादात्मक प्रकृति ने सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित किया, जिससे प्रतिभागियों को तत्काल सहायता प्रदान करने में अपना विश्वास बढ़ाने में मदद मिली।

श्रीमती पूनम नंदा, डीन स्टूडेंट वेलफेयर, शूलिनी यूनिवर्सिटी  कहा, “एमएमयू के साथ हमारा सहयोग इस सत्र के आयोजन और इसकी सफलता सुनिश्चित करने में सहायक रहा है। हमारे संकाय, कर्मचारियों और छात्रों को जीवन के साथ सशक्त बनाकर- बचत कौशल, हम अपने परिसर के भीतर और बाहर एक सुरक्षित वातावरण बनाने का लक्ष्य रखते हैं।”

शूलिनी यूनिवर्सिटी और एमएमयू के बीच साझेदारी दोनों संस्थानों की अपने समुदायों की भलाई और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की साझा प्रतिबद्धता का उदाहरण है। सत्र ने उपस्थित लोगों को चिकित्सा आपात स्थितियों में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्राप्त करने और आवश्यकता पड़ने पर तत्काल सहायता प्रदान करने की क्षमता विकसित करने का अवसर प्रदान किया।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed