पीएम मोदी पहुंचे पाकिस्‍तान, नवाज शरीफ ने किया भव्य स्वागत

नई दिल्‍ली/लाहौर : एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार शाम पहली बार पाकिस्‍तान दौरे पर पहुंचे। पीएम मोदी का विमान काबुल से रवाना होकर सीधे लाहौर एयरपोर्ट पर पहुंचा। वह काबुल से सीधे लाहौर पहुंचे हैं। शाम 4.52 बजे पीएम मोदी का विमान लाहौर हवाई अड्डे पर उतरा जहां उनकी अगवानी के लिए पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ एयरपोर्ट पर मौजूद थे। नवाज शरीफ ने गले लगाकर पीएम मोदी का स्वागत किया। एयरपोर्ट पर ही पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद पीएम मोदी नवाज शरीफ के साथ चॉपर से उनके घर पहुंचे।

– रायविंड के जाती उमरा में स्थित पीएम नवाज शरीफ के आरामगाह में पीएम मोदी का भव्य स्वागत।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान जाने वाले चौथे प्रधानमंत्री बन गए हैं। बीते 11 सालों में भारत के किसी प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया। आखिरी बार साल 2004 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान गए थे। पीएम मोदी की पाकिस्तान में सरप्राइजिंग विजिट ने सभी लोगों को चौंका दिया है। आईए, आपको बतातें हैं कि इससे पहले किन-किन प्रधानमंत्रियों ने किया पाकिस्तान का दौरा-

  • 25 से 27 जुलाई, 1953 जवाहर लाल नेहरू- साल 1953 में भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू आजादी के बाद पहली बार पाकिस्तान गए जहां उन्होंने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री मोहम्मद अली जिन्ना से कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की थी।
  • 19 से 23 सितंबर, 1960 – जवाहर लाल नेहरू- साल 1960 में पंडित नेहरू ने एक बार फिर पाकिस्तान का दौरा किया। इस दौरान पाकिस्तान ने सिंधु जल संधि पर हस्ताक्षर किए थे।
  • 29 से 31 दिसंबर, 1988 – राजीव गांधी- साल 1988 में राजीव गांधी ने पाकिस्तान दौरा किया। राजीव गांधी का ये दौरा इसलिए भी खास था क्योंकि पंडित नेहरू के दौरे के 28 साल बाद भारत कि प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान की सरजमीं पर पैर रखे थे। इस दौरान राजीव गांधी सार्क सम्मेलन में हिस्सा लिया।
  • 16-17 जुलाई, 1989 – राजीव गांधी- साल 1989 में एक बार फिर राजीव गांधी ने पाकिस्तान का दौरा किया और उस समय की प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो से मुलाकात की थी।
  • फरवरी 19-20, 1999 – अटल बिहारी वाजपेयी- भारत में दोबारा सत्ता आते ही अटल बिहारी वाजपेयी ने साल 1999 में पाकिस्तान का दौरा किया। इस दौरे की खास बात ये थी कि अटल बिहारी वाजपेयी ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा शुरू की और इसी बस से वो पाकिस्तान गए। इस दौरान पाकिस्तान की कमान नवाज शरीफ के ही हाथ में थी।
  • जनवरी 4 से 6, 2004 – अटल बिहारी वाजपेयी- साल 2004 में अटल बिहारी वाजपेयी सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए एक बार फिर पाकिस्तान गए।
  • 25 दिसंबर 2015- नरेंद्र मोदी- 25 दिसंबर 2015 को11 सालों बाद अब पीएम मोदी ने पाकिस्तान में सरप्राइजिंग विजिट कर सभी लोगों को चौंका दिया ।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *