मुख्यमंत्री ने की शिमला प्रेस क्लब को एक करोड़ देने की घोषणा

शिमला: मुख्ममंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला प्रेस क्लब के नए भवन निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये की घोषणा की। उन्होंने नगर निगम शिमला के महापौर, उपायुक्त शिमला, नगर निगम शिमला के आयुक्त, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग को प्रेस क्लब शिमला के भवन निर्माण के लिए उपयुक्त भूमि तत्काल चिन्हित करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री आज यहां वर्तमान शिमला प्रेस क्लब परिसर में जीर्णोद्धार के प्रमुख कार्य को कार्यान्वित करने के लिए 15 लाख रुपये की राशि उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करने के लिए क्लब द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। प्रेस क्लब द्वारा शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में प्रेस रूम के जीर्णोद्धार कार्य के लिए 5 लाख रुपये उपलब्ध करवाने पर भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार के मीडिया से हमेशा ही सौहार्दपूर्ण संबंध रहे हैं, जिनकी प्रदेश के विकास में हमेशा ही महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मीडिया समाचारों के संप्रेषण के साथ-साथ सरकार को लोगों की प्रतिक्रिया से भी अवगत करवाता है। उन्होंने मीडिया कर्मियों से तथ्यों पर आधारित संतुलित समाचार प्रस्तुत करने का आग्रह किया तथा कहा कि तथ्यों को तरोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत किए गए समाचार पत्रकारिता के सिद्धांतों के विरूद्ध होते हैं और पत्रकारों को इससे बचना चाहिए। वीरभद्र सिंह ने कहा कि मीडिया की देश में आपसी भाई-चारे, एकता तथा अखंडता बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है और पत्रकार इस दिशा में सराहनीय कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने न केवल राज्य मुख्यालयों पर प्रेस क्लबों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रयाप्त बजट का प्रावधान किया है, बल्कि जिला एवं उपमण्डल स्तरों पर भी इस प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। उन्होंने कहा कि गत वर्ष इस प्रकार की सुविधाएं तथा वर्तमान प्रेस क्लब भवनों के निर्माण एवं रख-रखाव के लिए 1 करोड़ रुपये व्यय किए गए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मीडिया मित्र वातावरण सृजित करने के लिए कृतसंकल्प है, जिसके लिए आवयश्यक धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है और आवश्यकतानुसार सहयोग उपलब्ध करवाया जा रहा है।

राज्य के सभी प्रेस क्लबों में किया जा रहा है गुणात्मक सुधार: डा. एम.पी. सूद

राज्य के सभी प्रेस क्लबों में किया जा रहा है गुणात्मक सुधार: डा. एम.पी. सूद

राज्य के सभी प्रेस क्लबों में किया जा रहा है गुणात्मक सुधार: डा. एम.पी. सूद

शिमला: सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक डा. एम.पी. सूद ने कहा कि प्रेस क्लब की मुरम्मत के कार्य पर 15 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशों पर विभाग ने मालरोड स्थित प्रेस रूम का मुरम्मत कार्य किया है, जिसपर 5 लाख रुपये व्यय किए गए हैं ताकि पत्रकारों को और बेहतर सुविधा मिल

सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने प्रदेश के पत्रकारों के लिए अपने बजट भाषण में दुर्घटना बीमा योजना आरम्भ करने की घोषणा की थी, जिसे विभाग ने आरम्भ कर दिया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत राज्य के प्रत्यायन प्राप्त पत्रकारों को 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा तथा मान्यताप्राप्त पत्रकारों को तीन लाख रुपये का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जा रहा है।

सूद ने कहा कि मीडिया क्षेत्र में आ रहे बदलाव में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग ने मुख्यालय स्तर पर सोसल मीडिया सेल स्थापित किया है और पत्रकारों को सूचना प्रदान करने के लिए विभिन्न पग उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि नए प्रेस प्रत्यायन नियम का प्रारूप तैयार किया गया है ताकि और अधिक मीडिया कर्मियों विशेषकर इलेक्टॉनिक मीडिया से जुडे़ पत्रकार लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी प्रेस क्लबों में गुणात्मक सुधार किया जा रहा है। उन्होंने प्रेस क्लब शिमला को प्रेस क्लब के मुरम्मत कार्य को सही प्रकार करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार विभाग में नवीनतम तकनीक का उपयोग सुनिश्चित बनाया जा रहा है ताकि नवीनतम चुनौतियों से निपटा जा सके।

 

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *