आवश्यक आदेश…कोविड-19 के तहत सोलन जिला में लागू किए गए प्रतिबन्धों में कुछ संशोधन एवं अतिरिक्त आदेश जारी

 सोलन: जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सोलन जिला में लागू किए गए प्रतिबन्धों को कुछ संशोधनों एवं अतिरिक्त निर्देशों के साथ 7 जून की प्रातः 06.00 बजे तक बढ़ाने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं।

यह आदेश प्रदेश के मुख्य सचिव एवं राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष द्वारा जारी आदेशों की अनुपालना में किए गए हैं।

इन आदेशों के अनुसार जिला में 6 से 9 मई, 16 मई, तथा 25 मई के अन्तर्गत लागू की गई पाबंदियां संशोधन एवं अतिरिक्त निर्देशों के साथ 07 जून की प्रातः 6.00 बजे तक जारी रहेंगी।

इन आदेशों के अनुसार 31 मई, 2021 से जिला में सभी दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 9.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक पांच घण्टों के लिए खुली रहेंगी। शनिवार तथा रविवार को दुकानें बन्द रहेंगी।

फल, सब्जी, दूध, दुग्ध उत्पाद, दवाइयां तथा मीट, मछली एवं अण्डे जैसी अन्य आवश्यक वस्तुएं इत्यादि की दुकानें शनिवार तथा रविवार को भी प्रातः 9.00 बजे से दोपहर 2.00 बजे तक पांच घण्टे के लिए खुली रहेंगी। दुकानदारों एवं विक्रेताओं को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निर्देशानुसार कोविड-19 प्रोटोकाॅल एवं सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित करना होगा। राष्ट्रीय उच्च मार्गों पर स्थित सभी ढाबे, खाने के स्थल एवं वाहनों की मुरम्मत तथा कलपुर्जों की दुकानें पूर्व में जारी आदेशों के अनुसार खुली रहेंगी।

जिला में उचित मूल्य की दुकानें 20 मई, 2021 को जारी आदेश के अनुसार कार्य करती रहेंगी।

04 कर्मचारियों तक के सभी कार्यालय पूरी क्षमता के साथ कार्य करेंगे। सरकारी विभागों के अन्य कार्यालय, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, स्थानीय निकाय, स्वायत्त निकाय 30 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कार्यशील रहेंगे। विभागाध्यक्ष या कार्यालय प्रमुख आवश्यकतानुसार वास्तविक उपस्थित के सम्बन्ध में निर्णय लेंगे। कार्यालयों में कोविड-19 प्रोटोकाॅल एवं सभी सुरक्षा मानकों का पालन सुनिश्चित करना होगा। दिव्यांग, गर्भवती या धात्री महिलाओं को कार्यालय नहीं बुलाया जाएगा और इन्हें घर से ही कार्य करना होगा। उपस्थिति से छूट प्राप्त सभी कर्मियों को आवश्यकता पड़ने पर कार्यालय प्रमुख द्वारा अल्प सूचना पर बुलाए जाने पर कार्यालय आना होगा।

जिला प्रशासन कार्यालय 6 मई, 2021 को जारी आदेशों के अनुसार कार्यशील रहेगा।

जिला के सभी शैक्षणिक, प्रशिक्षण तथा कोचिंग संस्थान आगामी आदेशों तक बन्द रहेंगे।

दिनांक 06 मई, 09 मई, 16 मई, तथा 25 मई, 2021 के आदेशों के अनुसार अन्य सभी प्रतिबंध एवं छूट जारी रहेंगी।

इन आदेशांे की अवहेलना पर भारतीय दण्ड संहिता की धारा-188, आपदा प्रबन्धन अधिनियम 2005 की धारा 51 से 60 एवं हिमाचल प्रदेश पुलिस अधिनियम 2007 के तहत विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी।

यह आदेश 31 मई, 2021 की प्रातः 6.00 बजे से लागू होंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *