शिमला : नवरात्र अवसर पर 108 कन्याओं का पूजन

शिमला : नवरात्र अवसर पर 108 कन्याओं का पूजन


अंबिका/शिमला: शिमला: नवरात्रों के मौके पर प्रदेशभर में नवरात्रों की धूम है वहीं शिमला जिला प्रशासन द्वारा नवरात्रों के पावन अवसर पर सप्तमी के दिन आज समाज में बेटियों के महत्व और सम्मान को प्रतिष्ठा प्रदान करने के उद्देश्य से आज रिज मैदान स्थित पदमदेव काम्पलैक्स के प्रांगण में विशाल कन्या पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रतिष्ठित समाज सेविका उमा बाल्दी ने 108 कन्याओं का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कन्या पूजन के अवसर पर नन्ही बालिकाओं ने पेंटिंग बनाकर लोगो को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस कन्या पूजन में में 108 कन्याओं का पूजन किया गया। जिला उपायुक्त अमित कश्यप सहित अन्य अधिकारियों व स्थानीय लोगों ने कन्याओं का पूजन किया। कार्यक्रम में जिला के विभिन्न स्कूलों में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत चित्रकला प्रतियोगिता में बनाई गई श्रेष्ठ प्रतिभागियों की पेंटिंग की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने बताया कि आज नवरात्रों के अवसर पर 108 कन्याओं की पूजा की की गई है। उन्होंने बताया कि ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ योजना के तहत समाज में बेटियों को सम्मान प्रदान करने तथा बालिकाओं की प्रतिष्ठा की रक्षा करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम के तहत जागरूकता प्रदान की जा रही है। कन्या भ्रूण हत्या रोकने तथा कन्या आदर के प्रति लोगों की मानसिकता में बदलाव लाने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने इस मौके पर लोगों से अपील करते हुए कहा कि लोग  समाज में बालिकाओं की आवश्यकता तथा उनके प्रति सामाजिक व्यवहार को उदात दृष्टिकोण प्रदान करें। उपायुक्त शिमला अमित कश्यप ने बताया कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आयोजित इस कार्यक्रम में बेटियों के महत्व को उजागर करना तथा समाज में कन्याओं के प्रति नकारात्मक सोच को बदल कर उन्हें सम्मान की दृष्टि प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि कन्याओं को समाज में समान अवसर प्राप्त हो, यही कार्यक्रम का मूल आधार है। कन्याओं के स्वास्थ्य, पोषण, पढ़ाई तथा उनके भविष्य का उचित ख्याल रखा जाए, इसके प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करना है। कार्यक्रम के उपरांत कन्याओं को उपहार भी भेंट किए गए।

विभिन्न कल्याणकारी कार्यों से समबद्ध अदिति कश्यप ने भी कार्यक्रम में कन्याओं का पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त किया। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक पहल है, जो समाज में महिलाओं के आदर व गौरव की रक्षा करने के लिए सकारात्मक संदेश सम्प्रेषित करता है। उन्होंने इस भव्य आयोजन के लिए आयोजकों का आभार व्यक्त किया।

बाइट:अमित कश्यप जिला उपायुक्त।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *