धर्मशाला: : मतदाताओं को मिलेगी वोटर गाइड पुस्तिका : उपायुक्त संदीप कुमार

धर्मशाला : मतदाताओं को मिलेगी वोटर गाइड पुस्तिका : उपायुक्त संदीप कुमार

  • नामांकन से दस दिन पहले वोटर लिस्ट में दर्ज करवाएं नाम

धर्मशाला: प्रत्येक घर में वोटर गाइड पुस्तिका वितरित की जाएगी जिसमें मतदान से संबंधित आवश्यक जानकारी मतदाताओं को दी जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त संदीप कुमार ने चुनाव आदर्श आचार संहिता के लागू होने के पश्चात डीसी कार्यालय धर्मशाला के नैनसुख सभागर में आयोजित प्रेस कांफ्रेस में दी।

उपायुक्त संदीप कुमार ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का अनुपालना करने के दिशा निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में नोमिनेशन से दस दिन पहले तक नाम शामिल किए जा सकते हैं इस के लिए जिला भर में मतदाता जागरूकता अभियान भी आरंभ किया गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र मतदाताओं को वोटर लिस्ट में शामिल किया जा सके।

उपायुक्त ने बताया कि वर्तमान में जिले में 1611 नियमित मतदान केंद्र हैं इसके साथ ही 20- बैजनाथ (एससी) विधानसभा क्षेत्र के बडा भंगाल में लोकसभा चुनाव -2019 के दौरान एक सहायक मतदान केंद्र की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि 8-फतेहपुर (एसी) के कुथेहर स्थित एक द्वीप में भी एक मतदान केन्द्र स्थित है, जहां पोलिंग पार्टी नाव से पहुंचती है।

जिले में मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति (एमसीएसमी) का गठन किया गया है तथा जिले में विभिन्न गतिविधियों के लिए 17 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा शराब के वितरण और मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए आबकारी विभाग के 2 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और धन की निगरानी के लिए एक आयकर अधिकारी की नियुक्ति की गई है। उन्होंने बताया कि जिला संपर्क केंद्र (डीसीसी) को टोल फ्री नंबर 1950 पर कार्यात्मक बनाया गया है। इसके अलावा सभी 15 विधानसभा क्षेत्रों में 35 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 149 सेक्टर अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव -2019 के दौरान वेब कास्टिंग के लिए इस जिले के 162 मतदान केंद्रों की पहचान की गई है जबकि 30 मतदान केंद्र जो महिला कर्मचारियों द्वारा संचालित किए जाएंगे, की पहचान की गई है।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *