लाहौल : उदयपुर के समीप ऐतिहासिक त्रिलोकीनाथ मंदिर में चोरी

लाहौल : उदयपुर के समीप ऐतिहासिक त्रिलोकीनाथ मंदिर में चोरी

लाहौल-स्पीति : लाहौल के उदयपुर के समीप त्रिलोकनाथ मंदिर में सोमवार रात चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया है। जानकारी अनुसार मंगलवार सुबह जब मंदिर में पूजा करने के लिए पुजारी व बुद्ध धर्म के अनुयाई आए तो जो मंजर उन्होंने यहां देखा वह हैरान करने वाला था। मंदिर के अंदर सामान बिखरा हुआ था और यहां से दो दान पात्र भी गायब थे। यही नहीं मंदिर के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे भी तोड़े गए थे। ऐसे में इस घटना की जानकारी मंदिर कमेटी के सदस्यों ने पुलिस को दी। इसके अलावा मंदिर परिसर में लगे तीन सीसीटीवी कैमरे भी गायब थे। उन्होंने इसकी सूचना तहसीलदार और पुलिस को दी। चोरी की वारदात से त्रिलोकीनाथ न्यास के साथ पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। मौके पर लाहौल-स्पीति पुलिस अधीक्षक राजेश धर्माणी और एसडीएम उदयपुर सुभाष गौतम भी पहुंचे। वारदात के बाद पूरे मंदिर परिसर को पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। त्रिलोकीनाथ मंदिर न्यास के अध्यक्ष सुभाष गौतम  ने कहा कि मंदिर में 2.50 लाख रुपये की चोरी हुई है।

सूचना मिलते ही जहां उदयपुर पुलिस का एक दल मौके पर पहुंचा, वहीं एसपी लाहौल-स्पीति राजेश धर्माणी भी मौके पर पहुंचे। यहां बता दें कि उक्त मंदिर दो धर्मों का आस्था का केंद्र है। यहां हर साल लाखों सैलानी भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में उक्त मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले शातिरों के खिलाफ जहां स्थानीय लोगों में गुस्सा है, वहीं पुलिस भी मंदिर परिसर की बारिकी से जांच कर रही है। पुलिस का कहना है कि जुन से लेकर सितंबर माह तक उक्त मंदिर में भक्तों की खासी भीड़ रहती है। ऐसे में दान पात्रों में भी इन दिनों चढ़त की राशि भी काफी ज्यादा रहती है। हालांकि मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए होमगार्ड का जवान तैनात कर रखा है, वहीं मंदिर के भीतर सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है, लेकिन चोरों ने मंदिर के हर सुरक्षा इंतजाम की पोल खोल असानी से चारी की वारदात को अंजाम दे लोगों को चौंका कर रख दिया है।

पुलिस का कहना है कि सीसीटीवी की एक माह की फुटेज को खंगाला जाएगा। संधिग्ध दिखने वाले लोगों पर कार्रवाई की तैयारी की जाएगी साथ ही आसपास के लोगों से भी इस बारे में पुछताछ की जाएगी। डीएसपी केलांग हरिश शर्मा का कहना है कि त्रिलोकनाथ मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले शातिरों को दबोच लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि एसपी लाहौल-स्पीति खुद इस मामले को देख रहे हैं। चोरी की सूचना मिलते ही पुलिस का दल मौके पर पहुंचा और मामले की जांच शुरू कर दी। पुलिस अधीक्षक लाहौल-स्पीति राजेश धर्माणी ने बताया कि चोरी के वारदात के बाद जिला के साथ लगते अन्य जिलों की पुलिस को भी अलर्ट कर दिया गया है। जांच के लिए डॉग स्क्वायड की टीम को भी बुलाया गया है। पुलिस वारदात की जांच कर रही है और जल्द ही चोर सलाखों के पीछे होंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *