शिमला को मिला आज 23.63 एमएलडी पानी

  • नोटी खड्ड व गुम्मा से 0.5 एमएलडी पानी की आपूर्ति होने की संभावना
  • जिन क्षेत्रों में समय-सारिणी के अनुसार पानी का वितरण नहीं, वहां आज टैंकरों के माध्यम से पानी उपलब्ध
  • आज गुम्मा व गिरि परियोजना से करीब एक एमएलडी अतिरिक्त पानी उपलब्ध
  • मुख्यमंत्री ने की चम्बा से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जलापूर्ति की समीक्षा
मुख्यमंत्री ने की चम्बा से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जलापूर्ति की समीक्षा

मुख्यमंत्री ने की चम्बा से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जलापूर्ति की समीक्षा

शिमला: चम्बा जिला से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शिमला शहर के लिए जलापूर्ति की समीक्षा बैठक की। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को शिमला शहर की जलापूर्ति की स्थिति तथा वितरण के बारे में अवगत करवाया।

अधिकारियों ने बताया कि आज नगर निगम शिमला को 22.63 एमएलडी पानी प्राप्त हुआ है। इसके अतिरिक्त निगम को एक एमएलडी पानी घंडल से भी प्राप्त हुआ है। इस प्रकार निगम को आज कुल 23.63 एमएलडी पानी प्राप्त हुआ है। जिसका वितरण गत दिवस जारी की गई समय-सारिणी के अनुसार क्षेत्रवार कृष्णानगर, रामबाजार, लोअर बाजार, जाखू, बैनमोर, ईंजनघर, संजौली चौक, ढली, मशोबरा, भट्टाकुफर, शांति विहार, मलयाणा और सांगटी में किया गया। इसके अतिरिक्त मांग के अनुसार अस्पतालों, शिक्षण संस्थानों व सार्वजनिक शौचालयों में भी टैंकरों के माध्यम से पानी की आपूर्ति सुनिश्चित बनाई गई।

मुख्यमंत्री को अवगत करवाया गया कि शुक्रवार को पानी का वितरण कुसुमपटी, पंथाघाटी, छोटा शिमला, विकास नगर, पटियोग, कंगनाधार, न्यू शिमला, खलिनी व संबंधित वार्डों के साथ लगते निगम के बाहरी क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जाएगी।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य सचिव ने बैठक में बताया कि गुम्मा स्थित पंपिंग स्टेशन को सुन्नी से टैंकरों के माध्य से पानी की आपूर्ति की जाएगी, उन्होंने बताया कि नोटी खड्ड व गुम्मा के बीच एक सबमर्सिबल पंप स्थापित किया गया है, जिसे 0.5 एमएलडी पानी की आपूर्ति होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हाईड्रोलॉजिस्ट द्वारा गिरि व देहा के बीच बोरवैल स्थापित करने के लिए स्थान चिन्हित किया गया था, जिसका कार्य आरम्भ कर दिया गया है। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि जिन क्षेत्रों में समय-सारिणी के अनुसार पानी का वितरण नहीं हो पाया था वहां आज टैंकरों के माध्यम से पानी उपलब्ध करवाया गया।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि उन्होंने आज गिरि पंपिंग स्टेशन का दौरा किया तथा पानी की बेहतर आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गिरि खड्ड पर बोरवैल के आरम्भ हो जाने से और अधिक मात्रा में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। गत दिवस की अपेक्षा आज गुम्मा व गिरि परियोजना से शिमला नगर निगम को लगभग एक एमएलडी अतिरिक्त पानी उपलब्ध हुआ है।

मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन क्षेत्रों में समय-सारिणी के अनुसार पानी उपलब्ध नहीं हो पाया है वहां पानी की आपूर्ति सुनिश्चित बनाएं ताकि लोगों को कठिनाई का सामना न करना पड़े तथा पानी के वितरण में कोई भी कोताही न बरती जाए।

बैठक में मुख्य सचिव विनीत चौधरी, सचिव आईपीएच देवेश कुमार, शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप, नगर निगम शिमला के आयुक्त रोहित जम्वाल, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग अनुपम कश्यप, पुलिस अधीक्षक ओमापति जम्वाल सहित सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम इंजीनियर सहित वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *