पुलिस विभाग को स्कूलों की टैक्सियों में ओवरलोडिंग रोकने के सख्त निर्देश

शिमला: उपायुक्त अमित कश्यप ने पुलिस विभाग के अधिकारियों को विभिन्न स्कूलों के आसपास ट्रैफिक सुचारू रूप से व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त संख्या में यातायात पुलिस तैनात करने के निर्देश दिए। शिमला शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए आज यहां उपायुक्त शिमला अमित कश्यप की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न स्कूलों के प्रतिनिधियों, पुलिस विभाग के अधिकारियों, परिवहन विभाग तथा जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

उपायुक्त ने कहा कि ऐडवर्ड स्कूल और डीएवी न्यू शिमला के पास यातायात को सुचारू बनाने के लिए विशेष प्रबंध किए जाएं तथा इन दोनों ही स्थानों पर एएसआई स्तर के अधिकारी को तैनात कर यातायात व्यवस्थित करने के लिए दृढ़ कदम उठाए जाएं।  उन्होंने पुलिस विभाग को स्कूलों की टैक्सियों में ओवरलोडिंग रोकने के लिए सख्त कदम उठाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिन स्कूल टैक्सियों में अतिरिक्त सीटें लगाकर नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है, वह ऐसा करना बंद कर दें अन्यथा उनका लाईसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

उपायुक्त ने आरटीओ को निर्देश दिए कि सेंट ऐडवर्ड व डीएवी न्यू शिमला स्कूलों के बाहर कम से कम 10 दिन तक इंटरसैप्ट तैनात किए जाएं तथा विडियोग्राफी की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि नियम का उल्लंघन करने वालों की पहचान कर उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सके। उन्होंने सेंट ऐडवर्ड स्कूल के प्रधानाचार्य को छात्रों की सेफ ड्रापिंग व पिकिंग के लिए स्थान चिन्हित करने व पार्किंग के लिए भी स्थान चिन्हित करने को कहा। उन्होंने कहा कि सेंट ऐडवर्ड स्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि स्कूल में छुट्टी होने के बाद छात्रों को टैक्सियों में व्यवस्थित तरीके से बैठाने के लिए स्टाफ तैनात किया जाए और वाहनों को ओवरलोड न किया जाए। प्रधानाचार्य द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि एक ही बस में जाने वाले छात्रों को लाईनअप किया जाए और जब संबंधित बस आए तो उदघोषणा के माध्यम से छात्रों को बस में बैठने को कहा जाए। हिमलैंड होटल के आगे छोटा शिमला, न्यू शिमला की तरफ जाने वाले छात्रों को ले जाने वाली टैक्सियों के लिए पार्किंग स्पेस उपलब्ध करवाया जाएगा और स्कूल अध्यापक, छात्रों को उस स्थान पर जाने व टैक्सी में बैठने के लिए मार्ग दर्शन करेंगे।  उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी व उप पुलिस अधीक्षक यातायात, बस स्टैंड की तरफ जाने वाली टैक्सियों के लिए स्थान चिन्हित करेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रधानाचार्य, सेंट ऐडवर्ड स्कूल द्वारा स्कूल के पास ओवरब्रिज पर दो 2 एटीजैड कैमरा स्थापित किए जाएं, ताकि पार्किंग व ओवरलोडिंग पर नजर रखी जा सके। उपायुक्त ने कहा कि ओवरलोडिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी और छात्रों को स्कूल के अंदर उतारने व चढ़ाने के व्यवस्था के प्रयास किए जाएं। उन्होंने निर्देश दिए कि आकलैंड हाउस स्कूल के पास टैक्सी अथवा स्कूल बस हेतु अस्थाई पार्किंग के लिए व्यवस्था की जाए। अमित कश्यप ने ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारियों को नियमित रूप से ठोस कदम उठाने व निगरानी रखने के निर्देश दिए। ट्रैफिक सुचारू बनाने में किसी भी तरह की अव्यवस्था बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त ने परिवहन विभाग को टैक्सियों की दरें शीघ्र अधिसूचित करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने डीएसपी ट्रैफिक, डीएसपी सिटी, एडीएम (कानून एवं व्यवस्था), उपमंडलाधिकारी शिमला शहरी को निर्देश दिए कि वह नियमित रूप से स्कूलों में जाकर स्कूल स्टाफ और बच्चों को ट्रैफिक सुरक्षा के बारे में जागरूक करेंगे तथा गाड़ियों को व्यवस्थित तरीके से पार्किंग करने के लिए भी मार्गदर्शन करेंगे। यह अधिकारी रैजिडेंट वैल्फेयर ऐसोसिएशन को भी व्यवस्थित पार्किंग करने के लिए जागरूक करेंगे।

सम्बंधित समाचार

अपने सुझाव दें

Your email address will not be published. Required fields are marked *