आधार कार्ड पंजीकरण और अपडेशन की परिपूर्णता के लिए जल्द उठाए जाएं अवश्य कदम -उपायुक्त डीसी राणा

टीकाकरण केंद्र स्तर पर आधार लिंक बर्थ पंजीकरण प्रक्रिया का किया जाए प्रावधान

5 और 15 साल के बच्चों के बायोमैट्रिक अपडेट किए जाते हैं नि:शुल्क

चंबा : उपायुक्त डीसी राणा ने कहा कि ज़िला में आधार कार्ड पंजीकरण और अपडेशन की परिपूर्णता को हासिल करने के लिए सभी संबंधित विभाग और संस्थान जल्द आवश्यक कदम उठाना सुनिश्चित बनाए।

डीसी राणा आज राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में ज़िला स्तरीय आधार निगरानी समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

ज़िला में 0 से 5 साल तक के बच्चों के आधार लिंक जन्म पंजीकरण को और अधिक बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि आधार लिंक जन्म पंजीकरण के लिए दिए गए आधार टेबलेट किट को भी जल्द क्रियाशील बनाया जाए ताकि पंजीकरण प्रक्रिया को सुचारू बनाया जा सके।

उपायुक्त ने टीकाकरण केंद्र स्तर पर भी आधार लिंक बर्थ पंजीकरण प्रक्रिया का प्रावधान रखने की आवश्यकता पर जोर देते हुए सभी नवजात बच्चों का पंजीकरण सुनिश्चित बनाने को कहा।

इसके साथ उपायुक्त ने महिला एवं बाल विकास विभाग एवं सामान्य आधार सेवा केंद्रों में भी पंजीकरण प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश जारी किए । उन्होंने लोगों से यह भी आह्वान किया कि लोग अपने आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर को अवश्य लिंक करवाएं।

उपायुक्त ने कहा कि 0 से 5 साल तक के बच्चों के लिए अधिकृत आधार केंद्रों, स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्थापित केंद्र, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा स्थापित केंद्र में पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा बैंक, डाकघर, सामान्य सेवा केंद्रों, भारत संचार निगम लिमिटेड के द्वारा स्थापित केंद्रों, सूचना एवं प्रौद्योगिक विभाग द्वारा संचालित केंद्रों में आधार पंजीकरण या अपडेशन करवा सकते हैं।

डीसी राणा ने कहा कि आधार पंजीकरण के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता। 5 और 15 साल के बच्चों के बायोमैट्रिक अपडेट भी निशुल्क किए जाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अगर कोई व्यक्ति आधार कार्ड का बायोमैट्रिक अपडेट करवाता है तो उसे 100 रुपए शुल्क लिया जाता है। उन्होंने कहा कि बायोमेट्रिक व डेमोग्राफिक अपडेट के लिए भी 100 रुपए शुल्क लिया जाता है। इसके अतिरिक्त अगर कोई व्यक्ति अपने आधार कार्ड का केबल डेमोग्राफिक अपडेट ही करवाता है तो उसको सिर्फ 50 रुपए अदा करने होंगे। अगर कोई व्यक्ति आधार डाटा में अपने डॉक्यूमेंट अपडेट करवाना चाहता हो तो उसके लिए 50 रुपए शुल्क अदा करना होगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा,डीएसपी अजय कपूर, सहायक आयुक्त मनीष चौधरी, वर्चुअल माध्यम से प्रोजेक्ट मैनेजर विजय सिंह, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक, जिला परियोजना अधिकारी बाल विकास राकेश कुमार,उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा सुरेश कुमार मौजूद रहे।

सम्बंधित समाचार

Comments are closed